Home शिक्षा कल आएंगी पहली कॉलेज आवंटन सूची, पांच दिन में जमा करनी होगी...

कल आएंगी पहली कॉलेज आवंटन सूची, पांच दिन में जमा करनी होगी फीस

6

इंदौर
 राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन काउंसलिंग को लेकर मंगलवार को पहली कॉलेज आवंटन सूची आएगी। मेरिट के आधार पर छात्र-छात्राओं को विभिन्न पाठ्यक्रम की सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। पहला चरण होने की वजह से 70-80 प्रतिशत अंक के बीच कटऑफ रहेगा।

उच्च शिक्षा विभाग के मुताबिक मंगलवार सुबह 11 बजे तक सूची जारी होगी। उसके बाद विद्यार्थियों को कॉलेज में संपर्क करना होगा। पांच दिनों के भीतर विद्यार्थियों को फीस जमा करना होगी।

बीएड की 58 हजार 950 सीटें

बीएड-एमएड, बीपीएड-एमपीएड, बीएडएमएड, बीएबीएड, बीएससीबीएड, बीएलएड सहित अन्य कोर्स की करीब 62 हजार सीटें है। विभाग ने 1-9 मई के बीच पंजीयन रखे थे। पहले चरण में 55 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया। मगर 44 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं का आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन हो पाया है, जिसमें बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने में विद्यार्थियों ने अधिक दिलचस्पी दिखाई है। अकेले बीएड की 58 हजार 950 और बाकी पाठ्यक्रमों की चार हजार सीटें है।

पहले चरण में ज्‍यादा होगा कटऑफ

अशासकीय शिक्षा महाविद्यालय संचालक संघ के पदाधिकारी गिरधर नागर और सुनील पंड्या का कहना है कि पहले चरण में कटऑफ सबसे ज्यादा रहता है। 70-80 प्रतिशत अंक वाले विद्यार्थियों को पसंदीदा कॉलेज मिलेगा। वे कहते हैं कि 21 मई को मेरिट व सीट आवंटन सूची आएंगी। इसके बाद विद्यार्थियों को 25 मई तक आनलाइन फीस भरना होगी।

उन्होंने कहा कि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से दस दिन पहले मुलाकात की गई। उन्हें प्रत्येक विद्यार्थी को जिले के काॅलेज आवंटित करने की गुहार लगाई है। साथ ही विद्यार्थियों के मोबाइल नंबर भी सूची में दर्शाने पर जोर दिया है। ताकि छात्र-छात्राओं से संपर्क किया जा सके। वे बताते है कि पिछले साल विद्यार्थियों को 150 से 200 किमी दूर वाले काॅलेज आवंटित किए गए थे। इसी उद्देश्य से विभाग के अधिकारियों से मिले।