Home मध्यप्रदेश इंदौर-दाहोद नई रेल लाइन प्रोजेक्ट में बड़ी टनल में 200 मीटर हिस्से...

इंदौर-दाहोद नई रेल लाइन प्रोजेक्ट में बड़ी टनल में 200 मीटर हिस्से में खोदाई होना बाकी, जून में होगा पूरा

4

इंदौर
इंदौर-दाहोद नई रेल लाइन प्रोजेक्ट में पीथमपुर के पास बन रही बड़ी टनल में 200 मीटर हिस्से में खोदाई होना बाकी है। यह काम भी जून माह के मध्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके ठीक बाद 2.8 किमी लंबी इस टनल में पटरी बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। बता दें कि रतलाम मंडल ने इंदौर-धार रेलखंड में दिसंबर तक ट्रेन संचालन का लक्ष्य तय किया है।
 
इंदौर-दाहोद रेल लाइन प्रोजेक्ट की सबसे लंबी टनल
उल्लेखनीय है कि 2013 में इंदौर-दाहोद (205 किमी) प्रोजेक्ट शुरू हुआ था। वर्तमान में इंदौर-टिही रेलखंड में मालगाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। दाहोद से कतवारा तक काम पूरा हो चुका है। पीथमपुर-सागौर रेलखंड (9.3किमी) पर ट्रैक बिछाने काम भी पूरा कर लिया गया है। इस बार बजट में प्रोजेक्ट के लिए 600 करोड़ रुपयें मिले है। कुछ महीने पहले ही रेलवे ने इस प्रोजेक्ट में सोगार, गुनावद, नोगांव, झाबुआ, पिटोल में नई रेलवे स्टेशन बिल्डिंग, प्लेटफार्म आदि का निर्माण शुरू कर दिया है।

इंदौर से दाहोद तक कुल 22 रेलवे स्टेशन बनाए जाने है। इधर सागौर से नौगांव (धार) तक करीब 37 किमी का काम आगामी सात में पूरा करना है। इस प्रोजेक्ट का एक बड़ा हिस्सा आदिवासी अंचल को रेल सेवाओं से जोड़ेगा। आवागमन के लिए बेहतर विकल्प मिलेगा। रेल लाइन शुरू होने से इस क्षेत्र का विकास भी तेजी से होगा।