Home हेल्थ डायबिटीज के मरीजों के लिए नारियल पानी: लाभ और सावधानियां

डायबिटीज के मरीजों के लिए नारियल पानी: लाभ और सावधानियां

3

नारियल पानी पीना हमेशा से सेहत के लिए अच्छा माना जाता रहा है, क्योंकि ये नेचुरल ड्रिंक है, और ये टेट्रापैक या बोतल में बंद जूस और सॉफ्ट ड्रिंक के मुकाबले कहीं बेहतर है. गांव से लेकर शहरों में इसे काफी शौक से पिया जाता है. इसके अलावा समंदर किनारे जब छुट्टियां मनाने जाते हैं, तो इस ड्रिंक को जरूर पीते हैं. इस बात में कोई शक नहीं कि टेंडर कोकोनट वॉटर हमें हाइड्रेट करके इंस्टेंट एनर्जी देता है, लेकिन क्या डायबिटीज के मरीज भी इसे पी सकते हैं? चूंकि नारियल पानी में नेचुरल शुगर होता है और ये हल्का मीठा होता है, इसलिए डायबिटीज के मरीज को हमेशा इसे पीने में घबराहट होती है.
 नारियल पानी में दूध से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसमें फैट की मात्रा न के बराबर होती है, साथ ही जो लोग नियमित तौर पर इसका सेवन करते हैं उनके शरीर को पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और एंटीआक्सीडेंट हासिल होते है. टेंडर कोकोनट वॉटर पीने से बॉडी के टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं, जिससे कई बीमारियों का खतरा टल जाता है.

क्या डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं नारियल पानी?

डाइटीशियन आयुषी ने बताया कि डायबिटीज के मरीज नारियल पानी पी सकते हैं, उन्हें रोजाना इस प्राकृतिक पेय पदार्थ को पीना चाहिए क्योंकि ये उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है और इससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि इसका  ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है. टेंडर कोकोनट वॉटर में मौजूद मैग्नीशियम इंसुलिन सेंसिटिविटी को इम्प्रूव करने हेल्प करता है. नारियल पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है और साथ ही उन्हें गजब की ऊर्जा मिलती है. 

नारियल की मलाई खाने के फायदे

डायबिटीज के मरीज नारियल पानी के साथा-साथ इसके अंदर मौजूद मलाई भी खा सकते हैं, क्योंकि ये कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में मदद करते हैं. साथ ही मलाई खाने से बॉडी फैट कम होता है, इसलिए मलाई को रेगुलर डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए क्योंकि इसमें गुड कोलेस्ट्रॉल होता है और ये दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है.