Home विदेश फिर बढ़ा दक्षिण-चीन सागर में तनाव, चीन ने राजनयिकों के निष्कासन पर...

फिर बढ़ा दक्षिण-चीन सागर में तनाव, चीन ने राजनयिकों के निष्कासन पर फिलीपींस को दी चेतावनी

7

बीजिंग.

चीन के विदेश मंत्रालय ने फिलीपींस सरकार को चेतावनी दी कि कोई भी जल्दबाजी की कार्रवाई दक्षिण-चीन सागर में तनाव को बढ़ा सकती है, जिससे फिलीपींस को नुकसान पहुंच सकता है। इससे पहले फिलीपींस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा था कि चीन के राजनयिकों को निष्कासित किया जाना चाहिए। द मनीला टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने रक्षा सचिव गिलबटरे तियोदोरो और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एडुआर्डो एनो द्वारा विदेश मामलों के विभाग (डीएफए) से चीनी राजनयिक को निष्कासित करने का आह्वान करने के बाद बयान जारी किया। खबर के अनुसार जियान ने कहा कि अगर चीन के राजनयिकों के निष्कासन की कार्रवाई होती है तो इसके गंभीर कूटनीतिक और कानूनी परिणाम हो सकते हैं। उन्होंने कहा, फिलीपींस की प्रतिक्रिया तथ्यों और सबूतों के सामने उनके दोषी विवेक को ठीक से दिखाती है। हम फिलीपींस से यह सुनिश्चित करने के लिए कहते हैं कि चीनी राजनयिक सामान्य रूप से अपना दायित्व निभा सकें।

उन्होंने जोर देकर कहा कि फिलीपींस को जल्दबाजी में कदम उठाने से बचना चाहिए, जिसका दांव फिलीपींस पर उल्टा पड़ सकता है। इससे पहले मंगलवार को मनीला में चीनी दूतावास ने एएफपी वेसकॉम प्रमुख होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति और एक चीनी राजनयिक के बीच की कॉल रिकॉर्डिंग को मीडिया समूहों के साथ साझा की थी।