Home धर्म शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या से हैं परेशान तो नौतपा में करें...

शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या से हैं परेशान तो नौतपा में करें ये आसान उपाय; जल्द मिलेगी राहत

6

उज्जैन.
शनि देव को न्याय का देवता बताया गया है. व्यक्ति के कर्मों के अनुसार, शनि देव लोगों को उचित फल और दण्ड देते हैं. यदि शनि देव की दृष्टि किसी व्यक्ति पर बिगड़ जाए तो उसे लेने के देने पड़ जाते हैं. उसकी जिन्दगी परेशानियों से भर जाती है. उसे आर्थित तंगी का सामना करना पड़ता है. जिन लोगों पर शनि महाराज नाराज हैं, उन लोगों के लिए नौपता में किए गए कार्य शनि देव को प्रसन्न करते हैं. उज्जैन के पंडित आनंद भारद्वाज से जानते हैं नौपता के दौरान शनि देव को प्रसन्न करने के सरल उपाय….

इस दिन शुरू हो रहा नौपता
हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल ज्येष्ठ मास की शुरुआत में नौतपा आरंभ होता है. नौतपा का आरंभ इस साल 25 मई से होगा, जब सूर्य आग उगलना आरंभ करेंगे. नौतपा 25 मई से शुरू होकर 2 जून तक चलेगा. सूर्य 25 मई को सुबह को 3 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और उसके बाद 2 जून को 7 जून को सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में जाएंगे. शुरू के 9 दिन सबसे भीषण गर्मी होने की वजह से इसे नौतपा कहते हैं. इन 9 दिन को भीषण गर्मी पड़ेगी.

नौपता के समय जरूर करें यह उपाए…
– नौतपा के दौरान शनि देव को खुश करने के लिए जरुरतमंद लोगों को काले छाते का दान करेंगे तो शनि देव काफ़ी प्रसन्न होते हैं. शनि महाराज गरीबों की सेवा से काफ़ी प्रसन्न होते हैं.