Home मध्यप्रदेश 12 मई को मदर्स-डे: कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने जारी किया मां...

12 मई को मदर्स-डे: कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने जारी किया मां के साथ चीता शावको का वीडियो

4

श्योपुर
कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने 12 मई को मदर्स-डे के उपलक्ष्य में तीनों मादा चीताओं और उनके शावकों की अठखेलियां करते व मां का दूध पीते वीडियो जारी किया है। कूनो डीएफओ थिरूकुराल आर का कहना है कि हमने मदर्स-डे को लेकर मादा चीता द्वारा शावकों प्यार करने तस्वीर पेश करने का प्रयास किया है।

शिकार करना सीख रहे शावक
एक मिनट 51 सेकेंड के इस वीडियों में मादा चीता ज्वालाा अपने चार शावकों के साथ एक पेड़ की छांव में बैठी दिखाई दे रही है, जहां वह बच्चों को दूध पिला रही है, और नन्हे शावकों को जीभ से चाटकर दुलार कर रही हैं। एक नन्हा शावक मस्ती करते हुए पेड़ पर चढ़ने की कोशिश करते हुए भी दिखाई देता है। प्रबंधन के अनुसार ज्वाला अपने नन्हें शावकों को न केवल कूनो के जंगल से रूबरू करा रही है, बल्कि शिकार करना और भोजन का प्रबंधन करना भी सिखा रही है। यही वजह है कि चारों शावक न केवल अठखेलियां कर रहे हैं, बल्कि मां के साथ मस्ती भी कर रहे हैं।

कूनो में हैं 13 व्यस्क और 14 शावक चीते
वर्तमान में कूनो में 13 वयस्क और 14 शावक चीते हैं। मादा चीता ज्वाला को 17 सितंबर 2022 को नामीबिया से लाया गया था। 27 मार्च 2023 को इसने भारत की धरती पर ये पहली बार चार शावकों को जन्म दिया था, जिसमें 3 की मौत हो गई। एक अभी जीवित हैं, जिसका नाम मुखी है। 23 जनवरी 2024 को ज्वाला ने दूसरी बार भी 4 शावको कों जन्म दिया। इसके अलावा इसी साल गामिनी ने 6 व आशा ने तीन शावक जन्मे हैं।