Home शिक्षा एक बार विषय का चयन करने के बाद 10वीं-11वीं के छात्रों के...

एक बार विषय का चयन करने के बाद 10वीं-11वीं के छात्रों के विषय में बदलाव नहीं होगा, दिया निर्देश

मुजफ्फरपुर
एक बार विषय का चयन करने के बाद 10वीं-11वीं के छात्रों के विषय में बदलाव नहीं होगा। सीबीएसई ने स्कूलों को ऐसा निर्देश दिया है। 10वीं में बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ को लेकर इसबार छूट दी गई है। 2024-25 सत्र के लिए 10वीं में बेसिक गणित रखने वाले छात्रों को भी 11वीं में गणित रखने की छूट दी गई है। बेसिक गणित वाले 11वीं में केवल अप्लाइएड मैथ ही ले पाते थे। सीबीएसई स्कूल संगठन सहोदय के सचिव सतीश कुमार झा व इंडियन एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल्स के अध्यक्ष सुमन कुमार ने बताया कि कई बार बच्चे 11वीं में नामांकन साइंस संकाय में लेते हैं और कुछ महीने बाद बदलकर आर्टस ले लेते हैं। यही नहीं, आर्टस में जिन विषयों को लेकर छात्र नामांकन कराते हैं, बाद में उसमें बदलाव के लिए कहने लगते हैं। इस बार से यह बदलाव नहीं होगा।

एलओसी हो जाएगा लॉक छात्र जिस विषय में नामांकन लेते हैं, वही उनके एलओसी यानी लिस्ट ऑफ कैडिंडेट में दर्ज होगा और यह लॉक हो जाएगा। झा ने बताया कि स्कूल के स्तर से इसमें बदलाव नहीं हो सकेगा। ऐसे में अभिभावकों, छात्रों को यह बताया जा रहा कि किस तरह नामांकन में सावधानी बरतें। ऐसे छात्र जिन्होंने 10वीं में बेसिक गणित यह सोच कर लिया था कि आगे मुख्य विषय के रूप में गणित नहीं रखना है, वे अगर इस बार 11वीं में गणित लेना चाहते हैं तो उन्हें एक मौका दिया गया है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम 20 मई के बाद
सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 20 मई के बाद घोषित कर सकता है। बोर्ड के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। परीक्षा परिणामों की घोषणा की अटकलों के बीच बोर्ड का यह स्पष्टीकरण आया है। दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से अप्रैल के बीच आयोजित की गईं थीं।