Home शिक्षा Indian Army में सीधे अफसर बनने का मौका, सिर्फ इंटरव्यू से होगा...

Indian Army में सीधे अफसर बनने का मौका, सिर्फ इंटरव्यू से होगा सेलेक्शन

6

 नईदिल्ली

इंडियन आर्मी में नौकरी पाने के इच्छुक हैं तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अभी अप्लाई कर दें. भारतीय सेना ने ऑफिसर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन निकाला है. इसके लिए कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा देने की भी जरूरत नहीं है. सिर्फ इंटरव्यू के माध्यम से ही उम्मीदवारों का सेलेक्शन किया जाएगा. आइए जानते हैं पूरी डिटेल्स.

भारतीय सेना ने ऑफिसर भर्ती के लिए जनवरी 2025 में शुरू होने वाले 140वें टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC) का नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें अप्लाई करने के लिए या तो कैंडिडेट्स के पास बीटेक/बीई पास की डिग्री होनी चाहिए या बीटेक फाइनल ईयर वाले छात्र भी अप्लाई कर सकते हैं, फाइनल ईयर वाले छात्रों को अपने सभी समेस्टर की मार्कशीट जमा करनी होगी. इच्छुक उम्मदीवारों को आवेदन करने के लिए इंडियन आर्मी की वेबसाइट  https://joinindianarmy.nic.in/ पर जाना होगा. आवेदन करने की आखिरी तारीख 9 मई 2024 है.

सिर्फ इंटरव्यू के जरिये होगा सेलेक्शन

इस भर्ती में  फाइनल सेलेक्शन होने पर भारतीय सेना में सीधे लेफ्टिनेंट रैंक के ऑफिसर पद पर नियुक्ति होगी. कैंडिडेट्स का SSB इंटरव्यू होगा. एसएसबी का मतलब सेवा चयन बोर्ड साक्षात्कार है. इस परीक्षण में दो भाग शामिल हैं: एक इंटेलिजेंस और पर्सनैलिटी टेस्ट और एक ग्रुप इंटरव्यू. इस भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट की आयु 20 से 27 साल के बीच होनी चाहिए. बता दें कि यह भर्ती अभियान सिर्फ अविवाहित पुरषों के लिए ही है.

इतनी होगी सैलरी

जो कैंडिडेट्स इस भर्ती के लिए सेलेक्ट किए जाएंगे, उनको इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) देहरादून में 12 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद कैंडिडेट्स को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट रैंक पर परमानेंट कमीशन पर नौकरी मिल जाएगी. सेलेक्ट हुए कैंडिडेट्स को बेसिक सैलरी लेवल-10, पे-स्केल 56,100 – 1,77,500 के अनुसार मिलेगी. अगर भारतीय सेना के सर्वोच्च पद चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सेनाध्यक्ष) तक पहुंचते हैं तो बेसिक सैलरी ढाई लाख रुपये महीने होगी.

इतने सालों में इन पदों पर मिलेगा प्रमोशन

इस अभियान में लेफ्टिनेंट पद पर कैंडिडेट्स का चयन होगा, इसके 2 साल बाद कैप्टन की पोस्ट पर प्रमोशन होगा. इसके तीन साल बाद मेजर की पोस्ट दी जाएगी. मेजर की पोस्ट पर 6 साल नौकरी करने के बाद लेफ्टिनेंट करनल और फिर 13 साल बाद करनल की पोस्ट पर प्रमोशन होगा. इसके बाद कुछ निर्धारित मानदंडों को अनुसार, इंडियन आर्मी ब्रिगेडियर आदि पद पर प्रमोट कर सकता है.