Home राज्यों से जयपुर राजपरिवार में विदेशी सास और थाईलैंड की बहू, पापा की राह...

जयपुर राजपरिवार में विदेशी सास और थाईलैंड की बहू, पापा की राह पर बेटे ने निभाई परंपरा

5

जयपुर.

राजस्थान का शाही और राजपरिवार आज भी अपनी परम्पराओं के लिए जाना जाता है, चाहें कोई त्यौहार हो या शादी, अपने पूर्वजों की परम्परा और संस्कृति की झलक आज भी राजपूत परिवारों में बरकरार हैं. ऐसी ही कुछ तस्वीरें जयपुर के राजपरिवार की रॉयल वेडिंग में दिखाई दी. आपको बता दें कि महारानी गायत्री देवी के पोते देवराज सिंह रोम पेस्टानपिचाय के साथ विटायू पैलेस थाईलैंड में शादी कर चुके हैं और 8 मार्च को जयपुर में रॉयल फैमिली की परम्परा के अनुसार सुबह फेरे लिए. वहीं शाम को अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए रिसेप्शन पार्टी भी रखी.

आपको बता दें कि देवराज सिंह जयपुर राजपरिवार की राजमाता गायत्री देवी और जगत सिंह के बेटे हैं, जिन्होंने हाल ही में रोम पेस्टानपिचाय से थाईलैंड और जयपुर में अपने पारम्परिक अंदाज में शादी की. इस शादी के बाद उन्होंने अपने परिवार का आशीर्वाद लिया. देवराज सिंह की शादी पूरे राजपूत रीति-रिवाज और परम्पराओं के साथ सम्पन्न हुई. जयपुर राजपरिवार में नई शादी होने पर दुल्हन का विशेष वेलकम किया जाता है. देवराज सिंह की थाईलैंड और जयपुर में शादी होने के बाद गायत्री देवी के निवास लिली पूल में नई दुल्हन का गृह प्रवेश किया गया. यहां रॉयल फैमिली की परम्परा के अनुसार दुल्हन का वेलकम किया गया. राजपरिवार के लोगों के अनुसार देवराज सिंह और रोम पेस्टानपिचाय कॉलेज के समय से दोस्त हैं. थाईलैंड में शादी करने के बाद उन्होंने जयपुर में भी परम्परा के अनुसार शादी करने का निर्णय लिया. फिर जयपुर में भव्य वेडिंग रिसेप्शन रखा गया. देवराज सिंह की शादी में देशभर से 60 से ज्यादा रॉयल फैमिली के सदस्य शामिल हुए.

आपको बता दें कि देवराज सिंह के पिता जगत सिंह की प्रेम कहानी भी किसी फिल्म की कहानी से कम नहीं रही है. उन्होंने भी थाईलैंड की राजकुमारी से शादी रचाई थी और शादी का भव्य रिसेप्शन लंदन में रखा था. उस भव्य रिसेप्शन में दुनियाभर की नामचीन हस्तियों के अलावा लॉर्ड माउंटबेटन के साथ ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ द्वितीय भी शामिल हुई थी.