Home देश पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने कश्मीर घाटी में 3 सीटों के लिए...

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने कश्मीर घाटी में 3 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी

1

नई दिल्ली
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) ने रविवार को कश्मीर घाटी में 3 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती अनंतनाग निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पारा श्रीनगर से और पूर्व राज्यसभा सदस्य मीर फयाज बारामूला से चुनाव लड़ेंगे। पीडीपी संसदीय बोर्ड के प्रमुख सरताज मदनी ने यह जानकारी दी। मुफ्ती और मदनी ने संवाददाता सम्मेलन में पार्टी उम्मीदवारों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पीडीपी जम्मू क्षेत्र की 2 सीटों उधमपुर और जम्मू में कांग्रेस का समर्थन करेगी।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद भी अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। आजाद ने 2022 में कांग्रेस छोड़ दी थी। उन्होंने कांग्रेस के साथ अपने 5 दशक लंबे जुड़ाव को समाप्त करते हुए राजनीतिक संगठन-डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (DPAP) का गठन किया। डीपीएपी के नेता ताज मोहिउद्दीन ने कहा, 'डीपीएपी की कोर कमेटी की बैठक हुई और हमने फैसला किया कि गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी सीट से चुनाव लड़ेंगे।' इससे पहले, आजाद ने 2014 का लोकसभा चुनाव उधमपुर संसदीय क्षेत्र से लड़ा था और वह भारतीय जनता पार्टी के नेता जितेंद्र सिंह से हार गए थे। अल्ताफ बुखारी की ‘अपनी पार्टी’ के साथ गठबंधन की संभावना पर मोहिउद्दीन ने कहा कि इस मुद्दे पर कोई प्रगति नहीं हुई है।

जम्मू-कश्मीर में 5 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव
बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 5 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। आगामी 19 अप्रैल को पहले चरण में उधमपुर लोकसभा सीट पर मतदान होगा। इसके बाद 26 अप्रैल को दूसरे चरण में जम्मू सीट पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण यानी 7 मई को अनंतनाग सीट पर वोटिंग होनी है। आगामी 13 मई को चौथे चरण के तहत श्रीनगर और 5वें चरण में 20 मई को बारामूला सीट पर वोटिंग होगी। नतीजे 4 जून को आएंगे। जम्मू-कश्मीर में लोकसभा की 5 सीटे हैं। पीडीपी ने जम्मू लोकसभा सीट पर कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है।