Home हेल्थ गर्मियों से बचाव के लिए उपयुक्त जड़ी-बूटियाँ

गर्मियों से बचाव के लिए उपयुक्त जड़ी-बूटियाँ

4

गर्मी के दिनों में बॉडी के टेंपरेचर को बैलेंस रखना बहुत जरूरी होता है. यह काम बहुत ही आसान हो जाता है, यदि व्यक्ति रोज अपनी डाइट में कुलिंग एजेंट वाले फूड्स को शामिल करें.

यहां आज हम आपको ऐसे ही कुछ हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं जिसके नियमित सेवन से आप शरीर का पानी सूखा देने वाले मौसम में अपनी बॉडी को अंदर से ठंडा रख सकते हैं. इतना ही नहीं डिहाइड्रेशन से बचने के साथ इसके लक्षणों को भी कम कर सकते हैं. 

पुदीना

गर्मी के दिनों में आप पुदीने का इस्तेमाल रायता, शरबत, चटनी के रूप में कर सकते हैं. यह हर्ब अपने कुलिंग प्रॉपट्रीज के लिए जाना जाता है. इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो बॉडी को कई सारी बीमारियों से बचाने का काम करते हैं.

धनिया

गर्मी के दिनों में चटनी, सूप, सलाद में कच्चे धनिया के पत्ते को डालकर खाने से बॉडी को ठंडा रखने में मदद मिलती है. इसके साथ ही 2017 में हुई एक स्टडी से यह भी पता चलता है कि धनिया में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी कैंसर, न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण भी होते हैं. 

तुलसी

तुलसी को इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक, एंटी-एजिंग और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण सदियों से औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके साथ ही यह बॉडी को ठंडा को रखने के लिए जाना जाता है.

गुड़हल

गुड़हल अपने कूलिंग एजेंट के लिए जाना जाता है. ऐसे में हिबिस्कस चाय का सेवन शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

सौंफ

पुराने समय से सौंफ का सेवन शरीर को ठंडा करने और पाचन में सहायता करने के लिए किया जा रहा है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट जो सूजन और अपच जैसी गर्मी से संबंधित असुविधा के लक्षणों को कम करने में मदद करता है.