Home मध्यप्रदेश अमानक गेहूं खरीदी मामले में कलेक्टर ने प्रबंधक को निलंबित किया, सर्वेयर...

अमानक गेहूं खरीदी मामले में कलेक्टर ने प्रबंधक को निलंबित किया, सर्वेयर पर होगी FIR

2

बड़गनर

बड़गनर की सेवा सहकारी संस्था पलसोदा में अमानक गेहूं खरीदने के मामले में कलेक्टर नीरज सिंह ने प्रबंधक को निलंबित कर दिया है। वहीं, अंजली स्व सहायता को खरीदी से बाहर करते हुए सर्वेयर के खिलाफ एफआईआर कराने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर सिंह ने बड़नगर के ग्राम मकड़ावन में खरीदी केंद्र अंजली स्व सहायता समूह और सेवा सहकारी समिति पलसोदा क्रमांक 1 में भी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अमानक खरीदी पाए जाने पर अंजलि स्वयं सहायता समूह के विरूद्ध कार्रवाई करने और उन्हें खरीदी से हटाने के निर्देश दिए। वहीं, पलसोदा केंद्र पर बिना छन्ना और पंखा लगाए गुणवत्ता विहीन खरीदी पर समिति प्रबंधक को निलंबित करने और सर्वेयर के विरुद्ध एफआईआर कराने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीदी केंद्र सेवा सहकारी समिति पलसोदा क्रमांक-2 का भी निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

दरअसल, जिले में रबी फसल की खरीदी जारी है। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने खरीदी केंद्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने केंद्र प्रभारियों को निर्देशित दिए कि बिना छलना और पंखा लगाए खरीदी न की जाए। निर्धारित मानक मापदंडों के अनुरूप ही खरीदी कराएं। केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं के लिए पर्याप्त छाव, पेयजल आदि व्यवस्थाएं रहें।

सबसे पहले चिखली केंद्र पहुंचे कलेक्टर
सबसे पहले कलेक्टर तहसील बड़नगर के ग्राम चिखली स्थित खरीदी केंद्र सेवा सहकारी समिति चिखली पहुंचे। उन्होंने केंद्र पर पर्याप्त छाव न होने पर टेंट लगाकर पर्याप्त छाव की व्यवस्था किए जाने के निर्देश समिति प्रबंधक को दिए। उन्होंने खरीदी गई उपज की बोरियों में से सैंपल की जांच कर खरीदी की गुणवत्ता परखी। इस दौरान उन्होंने केंद्र पर पंखा की व्यवस्था किए जाने के निर्देश समिति प्रबंधक को दिए ।

बड़ेनी में किसानों से चर्चा की
कलेक्टर सिंह ने खरीदी केंद्र सेवा सहकारी समिति ग्राम बडे़नी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने किसानों से चर्चा कर जानकारी ली कि उन्हें अपनी उपज विक्रय करने में किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं हुई। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित उपार्जन संबंधी अधिकारियों को सुव्यवस्थित रूप से खरीदी किए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एसडीएम बड़नगर शिवानी तरेडिया, जिला आपूर्ति नियंत्रक नुजहत बकई सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।