Home विदेश चीन ने क्यूबा को पहले जत्थे का आपात राहत अनाज सौंपा

चीन ने क्यूबा को पहले जत्थे का आपात राहत अनाज सौंपा

1

चीन ने क्यूबा को पहले जत्थे का आपात राहत अनाज सौंपा

 चीन  की ओर से क्यूबा को आपात राहत अनाज के पहले जत्थे की सामग्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची

भारतीय बाल यौन अपराधी को किया गया गिरफ्तार

बीजिंग
 चीन सरकार की ओर से क्यूबा को प्रदत्त आपात राहत अनाज के पहले जत्थे की सामग्री हवाना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंची। चीनी राजकीय अंतरराष्ट्रीय विकास सहयोग एजेंसी के प्रमुख लुओ चाओहुई और क्यूबा के उप प्रधानमंत्री फोनसेका ने राहत सामग्री की अगवानी की और हस्तांतरण रस्म में भाग लिया।

लुओ चाओहुई ने हस्तांतरण रस्म पर बताया कि चीन सरकार क्यूबाई दोस्तों की हर प्रगति पर गर्व करती है और क्यूबाई दोस्तों की हर दिक्कत में भागीदार है। आज की सहायता चीनी जनता की मैत्रीपूर्ण भावना का प्रतीक है। चीनी जनता हमेशा क्यूबा के साथ खड़ी रहती है और चीन-क्यूबा साझा भविष्य वाला समाजवादी समुदाय पूरा करने और बेहतर विश्व निर्मित करने के लिए प्रयास करेगी।

फोनसेका ने क्यूबाई सरकार व जनता की ओर चीनी पक्ष को आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह राहत क्यूबा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। 60 से अधिक सालों में क्यूबा पर अमेरिकी सरकार के मनमानी प्रतिबंधों का बहुत गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है, जिससे स्थिति निरंतर बिगड़ रही है। इस सहायता से क्यूबाई जनता के प्रति चीनी जनता की गहरी भावना जाहिर है।

भारतीय बाल यौन अपराधी को किया गया गिरफ्तार

वाशिंगटन
अमेरिका में एक भारतीय नागरिक को मैरीलैंड राज्य में एक नाबालिग से यौन अपराध का दोषी ठहराए जाने के बाद पुलिस ने फिर से गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने यह जानकरी दी।

अमेरिकी आव्रजक एवं सीमाशुल्क प्रवर्तन (सीबीपी) ने  बताया कि 32 वर्षीय व्यक्ति को एलिकॉट सिटी में उसके आवास के पास से 20 मार्च को गिरफ्तार किया गया । उसे बाल्टीमोर के 'एनफोर्समेंट एंड रिमूवल ऑपरेशंस (ईआरओ)' ने गिरफ्तार किया था।

बाल्टीमोर के आईसीई प्रवर्तन और निष्कासन संचालन के कार्यवाहक क्षेत्र कार्यालय निदेशक मैथ्यू एलिस्टन ने कहा, ''हमारे क्षेत्र में ऐसे अपराधी की मौजूदगी से हमारे बच्चों को खतरा है…।''

उन्होंने कहा, ''हम किसी गैर नागरिक और यौन अपराधी को हमारे क्षेत्र में खुलेआम घूमने की आजादी नहीं देंगे। बाल्टीमोर ईआरओ खतरनाक गैर-नागरिक अपराधियों को गिरफ्तार करके सार्वजनिक सुरक्षा को प्राथमिकता देना जारी रखेगा।''

ईआरओ बाल्टीमोर ने हालांकि दोषी का नाम सार्वजनिक नहीं किया है। उसने कहा कि भारतीय नागरिक ने 12 दिसंबर 2019 को वर्जीनिया के डलेस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक प्रवासी आगंतुक के रूप में अमेरिका में प्रवेश किया था।

अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा ने उसे 14 नवंबर 2021 को न्यूयॉर्क में जॉन एफ कैनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पकड़ लिया। वह कतर एयरलाइंस की उड़ान में चढ़ने जा रहा था।