Home खेल आईएसएल 2023-24: ईस्ट बंगाल की मेजबानी करेगा केरला ब्लास्टर्स

आईएसएल 2023-24: ईस्ट बंगाल की मेजबानी करेगा केरला ब्लास्टर्स

3

आईएसएल 2023-24: ईस्ट बंगाल की मेजबानी करेगा केरला ब्लास्टर्स

अनमोल खरब कजाकिस्तान चैलेंज के प्री क्वार्टर फाइनल में

एमओसी ने पेरिस ओलंपिक के लिए जाने वाले मुक्केबाजों के तुर्की में प्रशिक्षण के प्रस्तावों को दी मंजूरी

कोच्चि
 केरला ब्लास्टर्स एफसी की टीम इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2023-24 में आज शाम अपने घरेलू मैदान जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में ईस्ट बंगाल एफसी से खेलेगी।

इवान वुकोमानोविक के ब्लास्टर्स के 19 मैचों में 30 अंक हैं और केवल चेन्नइयन एफसी और पंजाब एफसी ही उनकी बराबरी कर सकते हैं। ओडिशा एफसी ने  पंजाब एफसी को शिकस्त दी लिहाजा, कोच्चि स्थित टीम स्वत: ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई है।

इसके विपरीत, ईस्ट बंगाल एफसी को शीर्ष छह में जगह बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। वो 19 मैचों में 18 अंक अर्जित करके तालिका में 11वें स्थान पर है। उसके तीन मैच शेष हैं, और वो सभी मुकाबले जीतकर अधिकतम 27 अंकों तक पहुंच सकते हैं।

केरला ब्लास्टर्स एफसी के सर्बियाई हेड कोच इवान वुकोमानोविक ने मंगलवार को मैच से पहले कहा, “बतौर कोच, आप हमेशा चाहते हैं कि आपकी टीम में कोई भी चोटिल न हो। हम चाहते हैं कि सीजन के अंतिम चरण में हर कोई उपलब्ध रहे और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि खिलाड़ी तरोताजा हो और सर्वोत्तम तरीके से रिकवर हो जाएं।”

ईस्ट बंगाल एफसी के सहायक कोच बिनो जॉर्ज ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हमारी टीम के पास एक अच्छी योजना है और हम इस मैच में उसका पालन करेंगे। फुटबॉलर के तौर पर हर कोई कोच्चि में प्रशंसकों के सामने खेलकर खुश होता है।”

बता दें कि दोनों टीमों के बीच अब तक 7 मैच खेले गए हैं, जिसमें केरला ब्लास्टर्स ने 3 और ईस्ट बंगाल एफसी ने 1 मैच में जीत दर्ज की है, जबकि 3 मैच ड्रा रहे हैं।

अनमोल खरब कजाकिस्तान चैलेंज के प्री क्वार्टर फाइनल में

अस्ताना,
भारत की युवा खिलाड़ी अनमोल खरब ने हमवतन मालविका बांसोड़ की कड़ी चुनौती से पार पाकर यहां कजाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता और मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन 17 वर्षीय अनमोल ने मालविका को 59 मिनट तक चले मैच में 21-13, 22-20 से पराजित किया।

विश्व में 333वें नंबर के खिलाड़ी अनमोल अगले दौर में इंडोनेशिया की 21 वर्षीय खिलाड़ी नुरानी रातू अज़ाहरा से भिड़ेंगी।

अनमोल को इससे पहले क्वालीफिकेशन दौर में कजाकिस्तान की कामिला स्मगुलोवा से वॉकओवर मिला और फिर उन्होंने मलेशिया की कैसी रिन रोमपोग को 21-91, 21-9 से हराकर मुख्य ड्रॉ में जगह पक्की की।

 

एमओसी ने पेरिस ओलंपिक के लिए जाने वाले मुक्केबाजों के तुर्की में प्रशिक्षण के प्रस्तावों को दी मंजूरी

नई दिल्ली,
 युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने अपनी 129वीं बैठक के दौरान पेरिस ओलंपिक के लिए जाने वाले मुक्केबाजों के तुर्की में प्रशिक्षण के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

एमवाईएएस, टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) फंडिंग के तहत भारतीय मुक्केबाज निखत ज़रीन, प्रीति पवार, परवीन हुडा और लवलीना बोरगोहेन के साथ-साथ दो कोचों और एक फिजियो को तुर्की में विशेष विदेशी प्रशिक्षण शिविर के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

मुक्केबाजों के अलावा, एमओसी ने पांच टॉप्स पहलवानों के लिए विदेशी प्रशिक्षण शिविरों को भी मंजूरी दे दी, जो आगामी पेरिस ओलंपिक क्वालीफायर और एशियाई चैंपियनशिप की तैयारी कर रहे हैं।

पहलवान सुजीत (65 किग्रा), दीपक पुनिया (86 किग्रा) और नवीन (74 किग्रा) अप्रैल में एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट से पहले प्रशिक्षण के लिए अपने सम्मानित साथी, कोच (रवि के लिए) और फिजियोथेरेपिस्ट के साथ रूस जाएंगे।

इस बीच भारतीय निशानेबाज भवानीश मेंदीरत्ता आईएसएसएफ विश्व कप, बाकू की तैयारी के लिए निजी कोच डेनियल डि स्पिग्नो के साथ प्रशिक्षण लेने के लिए इटली जाएंगे। मंत्रालय, अपनी टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत फंडिंग से उनके हवाई किराया, आवास और भोजन की लागत, वीजा लागत, कोचिंग शुल्क (भोवनीश के लिए) सहित अन्य खर्चों को कवर करेगा।

 

 

आईडब्ल्यूएफ विश्व कप: चीन के ली फैबिन ने जीते दो स्वर्ण पदक

फुकेत
 चीन के
ली फैबिन  यहां अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) विश्व कप में दो स्वर्ण और एक नए विश्व रिकॉर्ड के साथ पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों में जगह बनाने के करीब पहुंच गए हैं।

टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता ने पुरुषों के 61 किग्रा वर्ग में कुल 312 किग्रा (क्लीन एंड जर्क में 166 किग्रा और स्नैच में 146 किग्रा) के साथ स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने स्नैच में अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

ली ने स्नैच में दो स्वर्ण जीते। संयुक्त राज्य अमेरिका के हैम्पटन मॉरिस (176 किग्रा) के नए विश्व रिकॉर्ड के साथ क्लीन एंड जर्क में शीर्ष पर रहे। हैम्पटन कुल 302 किग्रा (स्नैच 127 और क्लीन एंड जर्क 176 किग्रा) के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

ली का मुकाबला पुरुषों के 61 किग्रा में टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता शेन लिजुन से था। लेकिन शेन ने स्नैच में अपने तीनों प्रयास विफल कर दिए और प्रतियोगिता से हट गए।

प्रतियोगिता के बाद ली ने सिन्हुआ के हवाले से कहा, पुरुषों की 61 किग्रा प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए शेन को बहुत अधिक वजन कम करना पड़ा। मुझे पता है कि यह कितना कठिन है। लेकिन मैं हारना बर्दाश्त नहीं कर सकता और मुझे अपना श्रेष्ठ प्रयास करना होगा श्रेष्ठ। फुकेत में आईडब्ल्यूएफ विश्व कप 11 अप्रैल तक चलेगा और पेरिस 2024 के लिए क्वालीफाइंग इवेंट के रूप में कार्य करेगा।