Home विदेश ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायल के हमले में अमेरिका किसी भी तरह...

ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायल के हमले में अमेरिका किसी भी तरह से शामिल नहीं-किर्बी

2

ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायल के हमले में अमेरिका किसी भी तरह से शामिल नहीं-किर्बी

बिडेन ने चीन से क्षेत्र में शांति स्थिरता बनाए रखने को कहा

वियतनाम के उत्तरी प्रांत में कोयला खदान में आग लगने से 4 की मौत, 7 घायल

वाशिंगटन
 सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हवाई हमले में अमेरिका किसी भी तरह से शामिल नहीं था।व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने  यह जानकारी दी।
किर्बी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा 'दमिश्क में हमले से हमारा कोई लेना-देना नहीं था। हम किसी भी तरह से इसमें शामिल नहीं थे।'
उन्होंने कहा, अमेरिका यह अनुमान नहीं लगा सकता कि हमले के जवाब में ईरान क्या करेगा या क्या नहीं करेगा।

गौरतलब है कि इजरायल ने  दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमला किया। हमले में इमारत नष्ट हो गई। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने कहा कि हमले में दो कमांडरों सहित उसके सात सदस्य मारे गए।

बिडेन ने चीन से क्षेत्र में शांति स्थिरता बनाए रखने को कहा

वाशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अपनी ताजा बातचीत में ताइवान जलडमरू मध्य क्षेत्र और दक्षिण चीन सागर में शांति और स्थिरता बनाए रखने की अपील की।
बिडेन ने जिनपिंग से बातचीत में रूस के साथ कई ऐसे क्षेत्रों में चीन के सहयोग पर चिंता जताई जिससे अमेरिका को नुकसान होता है।

राष्ट्रपति बिडेन ने इस बातचीत के बारे में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में बुधवार को कहा,“ आज, मेरी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ सहयोग के क्षेत्रों और मतभेद के क्षेत्रों सहित कई मुद्दों पर खुलकर बातचीत हुई।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा,“ मैंने ताइवान जलडमरूमध्य और दक्षिण चीन सागर में शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया, और रूस के रक्षा औद्योगिक आधार, उनकी अनुचित व्यापार नीतियों और अमेरिकी श्रमिकों और परिवारों को नुकसान पहुंचाने वाली आर्थिक और तकनीकी चालों के लिए चीन के समर्थन पर चिंता जताई।”

वियतनाम के उत्तरी प्रांत में कोयला खदान में आग लगने से 4 की मौत, 7 घायल

हनोई
वियतनाम के उत्तरी प्रांत क्वांग निन्ह में मीथेन गैस की आग में चार कोयला खनिकों की जान चली गई और सात अन्य घायल हो गए। वियतनाम की समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी।
दुर्घटना उस समय हुयी जब कैम फा शहर में 23 वर्ग मीटर में फैली खदान में कथित तौर पर खुदाई चल रही थी।
यह खदान वियतनाम नेशनल कोल एंड मिनरल इंडस्ट्रीज ग्रुप की थोंग न्हाट कोयला खदान कंपनी के तहत संचालित होती है।
सात घायल श्रमिकों का इलाज स्थानीय अस्पताल में किया जा रहा है। मामले की जांच की जा रही है।

 

दक्षिण इराक में दुर्घटना में छह बच्चों की मौत, 10 घायल

बगदाद,
इराक के दक्षिणी बसरा प्रांत में एक सड़क दुर्घटना में एक प्राथमिक विद्यालय के छह बच्चों की मौत हो गई और करीब 10 अन्य घायल हो गए। इराकी समाचार एजेंसी (आईएनए) ने यह जानकारी दी।
आईएनए ने कहा कि यह दुर्घटना दोपहर में हुई जब प्रांतीय राजधानी बसरा से लगभग 15 किमी उत्तर में अल-हर्था में उनके स्कूल के बाहर सड़क पर खड़े बच्चों पर एक रेफ्रिजरेटर ट्रक चढ़ गया।
आईएनए ने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार ब्रेक फेल होने के कारण चालक ने ट्रक से नियंत्रण खो दिया, जिससे दुर्घटना हुई।
इराकी सुरक्षा बलों ने ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया, जबकि प्रांत के अधिकारियों ने तीन दिन के शोक की घोषणा की।
मानवाधिकार के लिए इराकी उच्चायोग के अनुसार, 2023 में 7,000 से अधिक यातायात दुर्घटनाएँ हुईं और इसकी मुख्य वजह पुरानी और अयोग्य सड़कें, पर्याप्त यातायात संकेतों और सुरक्षा बाधाओं की कमी के साथ-साथ यातायात नियमों की लापरवाही है।