Home खेल पीसीबी टी20 विश्व कप 2024 से पहले बाबर आजम को कप्तान के...

पीसीबी टी20 विश्व कप 2024 से पहले बाबर आजम को कप्तान के रूप में बहाल करने की तैयारी कर रहा

4

नई दिल्ली
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) टी20 विश्व कप 2024 से पहले बाबर आजम को कप्तान के रूप में बहाल करने की तैयारी कर रहा है। वर्ल्ड कप 2023 के बाद बाबर आजम से कप्तानी छीन ली गई थी। इसके बाद टेस्ट के लिए अलग और टी20 टीम के लिए अलग कप्तान का ऐलान किया गया था। शान मसूद को टेस्ट और शाहीन शाह अफरीदी को टी20 टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। हालांकि, दोनों ही कप्तानों के तहत टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई। यही वजह है कि बाबर को फिर से कप्तान बनाया जा सकता है।

क्रिकेट पाकिस्तान की रिपोर्ट की मानें काफी समय से शाहीन शाह अफरीदी की टी20 कप्तानी खतरे में थी। शुरुआत में मोहम्मद रिजवान शाहीन अफरीदी को रिप्लेस करने वालों में सबसे आगे थे, लेकिन मौजूदा समय में बाबर आजम को प्राथमिक तौर पर कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। पीसीबी अधिकारी उन्हें यह भूमिका सौंपने के अपने फैसले को अंतिम रूप देने के करीब हैं। इसके बाद ही टी20 विश्व कप के लिए टीम का ऐलान किया जाएगा।
 
बाबर आजम को वर्ल्ड कप 2023 के बाद व्हाइट बॉल की कप्तानी से हटाया गया था। इसके बाद उन्होंने रेड बॉल क्रिकेट की भी कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में शाहीन अफरीदी को टी20 टीम और शान मसूद को टेस्ट कैप्टन चुना गया था। एक साल तक पाकिस्तान को वनडे क्रिकेट नहीं खेलनी थी तो बोर्ड ने कप्तान का ऐलान नहीं किया। पाकिस्तान ने नए टेस्ट कप्तानी की कप्तानी में 3-0 से टेस्ट सीरीज गंवाई थी और न्यूजीलैंड में शाहीन की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम 4-1 से टी20 सीरीज हारी थी।

इसके बाद पीसीबी की लीडरशिप में भी बदलाव देखा गया। जका अशरफ को मोहसिन नकवी ने रिप्लेस किया। नकवी ने लाहौर में अपनी हालिया प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कप्तानी में संभावित बदलाव का संकेत दिया। सूत्रों की मानें तो बाबर आजम कप्तानी से अपने पिछले निष्कासन के प्रबंधन से असंतुष्ट थे और दोबारा जिम्मेदारी स्वीकार करने में झिझक रहे थे। वह कुछ मामलों के संबंध में बोर्ड से आश्वासन चाहते हैं और केवल तभी कप्तानी संभालने के लिए सहमत होंगे, जब उनकी चिंताओं का समाधान किया जाएगा।