Home हेल्थ मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

3

भारत के लोगों के बीच मोटापा एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनियाभर के बच्चों और किशोरों में 2022 में मोटापे की दर 1990 की दर से कई गुना बढ़ गई है। जहां महिला वयस्कों में मोटापे की दर 1990 के 1.2% से बढ़कर 2022 में 9.8% दर्ज की गई। वहीं पुरुष वयस्कों में मोटापे की दर 0.5% से बढ़कर 5.4% हो गई है।

WHO के मुताबिक मोटापा कई गंभीर बीमारियों की जड़ है। दुनियाभर में 8 में से 1 व्यक्ति अब मोटापे के साथ जी रहा है। ये इंसान को न सिर्फ कैंसर, डायबिटीज के मुंह में धकेल देता है।बल्कि हार्ट, किडनी, लिवर, जॉइंट और रिप्रोडक्टिव सिस्टम पर भी बुरा असर डालता है।

वजन कम करना आसान काम नहीं है, लेकिन अच्छे लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट से इसे संभव बनाया जा सकता है। आज हम यहां आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं।


मोटापा हेल्थ पर क्या-क्या असर डालता है?

मोटापे से एक तरफ जहां हाई ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ता है। वहीं, ये डायबिटीज, प्री डायबिटीज, आर्थ्राइटिस, अनिद्रा का जोखिम भी बढ़ सकता है। मोटापा कुछ प्रकार के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार है। अधिक वजन बढ़ने से स्तन, कोलन, गर्भाशय, अग्न्याशय, और गाल ब्लैडर कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।


कैसे हल होगी मोटापे की समस्या?

मोटापा की समस्या को हल करने के तरीकों की बात करें तो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक फिजिकल एक्टिविटी, नियमित एक्सरसाइज, अच्छी नींद और तंबाकू-शराब से पर्याप्त दूरी समस्या का हल कर सकती है। इसके अलावा हेल्दी डाइट में फल-सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज और नट्स की खपत बढ़ाकर मोटापा कंट्रोल में रखा जा सकता है।
वजन कम करने के घरेलू उपाय

मोटापा कम करने के घरेलू उपायों की बात करें तो एपल साइडर विनेगर, करेले का जूस, शहद-नींबू का मिश्रण, सौंफ, करी पत्ता और त्रिफला मददगार हो सकता है। घर पर तैयार होने वाली ये चीजें वेट लॉस के लिए अच्छी मानी जाती हैं। वजन को काबू करने के लिए इनका सेवन किया जा सकता है। याद रहे उपचार से बेहतर बचाव होता है।