Home देश एसबीआई ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर चुनावी बांड के सभी विवरण...

एसबीआई ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर चुनावी बांड के सभी विवरण चुनाव आयोग को सौंपे

2

नई दिल्ली
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर चुनावी बांड के सभी विवरण सीरियल नंबर के साथ भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) को सौंप दिए हैं। एसबीआई चेयरमैन ने सुप्रीम कोर्ट में अनुपालन हलफनामा दायर कर कहा कि अल्फ़ान्यूमेरिक नंबरों सहित चुनावी बांड के सभी विवरण चुनाव आयोग को बता दिए गए हैं। एसबीआई के हलफनामे में कहा गया है कि 21 मार्च, 2024 को, एसबीआई ने अपने कब्जे और हिरासत में मौजूद चुनावी बांड के सभी विवरण भारत के चुनाव आयोग को प्रदान/खुलासा किए।

बैंक द्वारा प्रदान की गई जानकारी के हालिया बैच में चुनावी बांड के विशिष्ट नंबर शामिल हैं। ये नंबर दानदाताओं और योगदान प्राप्त करने वाले संबंधित राजनीतिक दलों के बीच मिलान प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में मदद करेंगे। हालाँकि, बैंक ने खाताधारकों की सुरक्षा का हवाला देते हुए, राजनीतिक दलों और खरीदारों दोनों के पूर्ण बैंक खाता संख्या और केवाईसी विवरण का खुलासा करने से परहेज किया है।

खारा द्वारा दायर हलफनामे में कहा गया है, "राजनीतिक दलों के पूर्ण बैंक खाता नंबर और केवाईसी विवरण सार्वजनिक नहीं किए जा रहे हैं क्योंकि इससे खाते की सुरक्षा (साइबर सुरक्षा) से समझौता हो सकता है।" इसमें कहा गया है, "इसी तरह, सुरक्षा कारणों से खरीदारों के केवाईसी विवरण भी सार्वजनिक नहीं किए जा रहे हैं, सिवाय इस तथ्य के कि ऐसी जानकारी सिस्टम में फीड/संकलित नहीं की जाती है। हालांकि, वे राजनीतिक दलों की पहचान के लिए आवश्यक नहीं हैं।" एसबीआई द्वारा आज साझा किए गए विवरण शीघ्र ही चुनाव आयोग द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की उम्मीद है।