Home देश महाराष्ट्र में सुबह-सुबह आया भूकंप, 10 मिनट के अंदर दो बार लगे...

महाराष्ट्र में सुबह-सुबह आया भूकंप, 10 मिनट के अंदर दो बार लगे झटके

1

मुंबई
 महाराष्ट्र के हिंगोली में गुरुवार की सुबह एक के बाद एक कुल 2 बार भूकंप के झटके लगने से अफरा-तफरी मच गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर पहले आए भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है। भूकंप का पहला झटका सुबह 6.08 मिनट पर महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 4.5 रही, जबकि दूसरा झटका 6.19 मिनट पर आया जिसकी तीव्रता 3.6 दर्ज की गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र बिंदु अखाड़ा बालापुर का इलाका था। फिलहाल, इस भूकंप की वजह से अभी तक किसी भी तरह के जानमाल नुकसान की खबर नहीं आई है।

गुजरात, मणिपुर और नागालैंड में भी आया था भूकंप

बता दें कि हाल ही में गुजरात, मणिपुर और नागालैंड में भी भूकंप आया था। गुजरात के कच्छ जिले में बीते शनिवार देर रात भूकंप का 3.3 तीव्रता का हल्का झटका महसूस किया गया था। भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (ISR) ने रविवार को यह जानकारी दी। गांधीनगर स्थित संस्थान ने बताया कि भूकंप का झटका शनिवार देर रात 12 बजकर 12 मिनट पर महसूस किया गया और उसका केंद्र खावडा के पास था। जिले के अधिकारियों ने बताया कि जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। कच्छ जिला अत्यधिक जोखिम वाले भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है जहां कम तीव्रता के भूकंप अक्सर आते रहते हैं। इस महीने कच्छ में अब तक 3 बार भूकंप के हल्के झटके महसूस हो चुके हैं।

मणिपुर और नागालैंड में भी जानमाल का नुकसान नहीं

मणिपुर और उससे सटे नागालैंड के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.9 मापी गई। मणिपुर के एक आपदा प्रबंधन अधिकारी ने कहा कि भूकंप का झटका उत्तरी मणिपुर के उखरुल जिले और नागालैंड में महसूस किया गया। अधिकारी ने बताया कि किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, भूकंप सतह से 90 किमी की गहराई पर आया। पर्वतीय पूर्वोत्तर राज्यों, खास कर असम, मिजोरम और मणिपुर में लगातार आ रहे भूकंप के झटकों ने अधिकारियों को चिंता में डाल दिया है।