Home खेल क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया ने एक बार फ‍िर अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ क्रिकेट मैचों की...

क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया ने एक बार फ‍िर अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ क्रिकेट मैचों की तय सीरीज खेलने से मना किया

2

नई दिल्ली
क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया ने एक बार फ‍िर अफगान‍िस्तान के ख‍िलाफ क्रिकेट मैचों की तय सीरीज खेलने से मना किया है. हालांकि ये मैच संयुक्त अरब अमीरात (UAE)  में होने थे. अफगान‍िस्तान संग सीरीज ना खेलने की वजह भी क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया ने बताई है. अफगान‍िस्तान और ऑस्ट्रेल‍िया के बीच इस साल अगस्त में होने वाली 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए एक बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल, क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया (CA) ने इस दौरे को स्थगित करने का फैसला किया है. आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत ऑस्ट्रेल‍िया और अफगानिस्तान के बीच यह तीन मैचों की टी20 सीरीज प्रस्ताव‍ित थी. इस सीरीज की मेजबानी अफगानिस्तान को करनी थी, जिसके मैच संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेले जाने की उम्मीद थी. पर अब इस प्रस्ताव‍ित सीरीज से ऑस्ट्रेल‍िया ने अब अपने पैर पीछे की ओर खींच ल‍िए हैं. 'क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया' ने कहा कि तालिबान शासन के तहत महिलाओं और लड़कियों की मानवाधिकार अध‍िकारों का उल्लंघन हो रहा है. इस वजह से अगस्त में होने वाली सीरीज को स्थग‍ित करने का फैसला किया गया है.  

14 महीने बाद क्रिकेट में वापसी के लिए तैयार हैं ऋषभ पंत
यह तीसरी बार है जब CA  ने सितंबर 2021 में अफगान‍िस्तान पर तालिबान के नियंत्रण के बाद से अफगानी टीम संग खेलने से इनकार कर दिया है. ताल‍िबानी शासन के आने के बाद महिलाओं की भागीदारी पर तुरंत प्रतिबंध लगा दिया गया था, तब CA ने इस बात की मुखर तौर पर न‍िंदा की थी. वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया ने पहले अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच रद्द कर दिया था, जो नवंबर 2021 में होबार्ट में खेला जाना था.  यही नहीं 2023 की शुरुआत में ऑस्ट्रेल‍िया ने उस साल मार्च में यूएई में होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से भी अपना नाम नाम वापस ले लिया था.  तब  क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया ने अफगान‍िस्तान में महिलाओं और लड़कियों की बेहतर स्थिति के प्रावधान पर भविष्य में द्विपक्षीय सीरीज के लिए दरवाजा खुला रखा था.

क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया ने बताई दौरा रद्द करने की वजह
क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया ने आज (19 मार्च) कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार के मुताबिक अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के लिए हालात बदतर होते जा रहे हैं. इस कारण से, हमने अपनी पिछली स्थिति बरकरार रखी है और अफगानिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज स्थगित कर दिया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया ने अपने बयान में कहा- सीए ने दुनिया भर में क्रिकेट में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी का समर्थन करने के लिए अपनी मजबूत प्रतिबद्धता जारी रखी है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को सक्रिय रूप से शामिल करना जारी रखेगा. क्रिकेट ऑस्ट्रेल‍िया अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ मिलकर काम करेगा ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि द्विपक्षीय मैचों को फिर से शुरू करने के लिए भव‍िष्य में क्या एक्शन लिया जा सकता है.

अफगान‍िस्तान का ICC करती रहेगी समर्थन
अफगानिस्तान आईसीसी का एकमात्र पूर्णकालिक सदस्य देश है, जिसने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप में अपनी टीम नहीं भेजी थी क्योंकि देश ने महिलाओं पर क्रिकेट खेलने से रोक लगा दी है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने बीबीसी से बात करते हुए कहा कि आईसीसी पूर्ण सदस्य के रूप में अफगानिस्तान का समर्थन करना जारी रखेगा. ज्योफ ने कहा- हमने अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से बात की है और उनकी स्थिति यह है कि उन्हें देश के कानूनों और सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के तहत काम करना होगा. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान की कई महिला क्रिकेटर ऑस्ट्रेलिया भाग गई थीं. ऐसी ही एक क्रिकेटर नाजीफा अमीरी ने पिछले साल एबीसी से बात करते हुए कहा था- जब दुनिया देखती है कि ऑस्ट्रेलिया जैसा देश अफगानिस्तान के खिलाफ नहीं खेलना चाहता है, तो इससे फर्क पड़ता है.  यहां ध्यान रहे कि मार्च 2023 की वनडे सीरीज रद्द होने पर अफगानिस्तान के स्टार खिलाड़ी राशिद खान ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी, उन्होंने केएफसी बीबीएल का का बायकॉट करने की धमकी दी थी.