Home खेल RCB की महिला टीम से भी कम मिले पीएसएल चैंपियन को पैसे,...

RCB की महिला टीम से भी कम मिले पीएसएल चैंपियन को पैसे, जानें इनामी राशि में कितना है अंतर

2

 इस्लामाबाद

 पाकिस्तान सुपर लीग (PSL 2024 Final) को नया चैम्पियन मिल चुका है। शादाब खान की कप्तानी वाली टीम इस्लामाबाद यूनाइटेड ने एक बार फिर खिताब अपने नाम किया। टीम इससे पहले भी दो बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। 3 बार की चैम्पियन टीम इस्लामाबाद यूनाइडेट को विमेंस प्रीमियर लीग के विजेता टीम से भी कम प्राइज मिला।

पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि पीएसएल की तुलना दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल से की जाती रही है। आईपीएल में खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी पीएसएल में भी खेलते हैं, लेकिन जब प्राइज मनी की बात आती है तो आईपीएल के सामने पीएसएल का प्राइज मनी कुछ भी नहीं है। आईपीएल में चैम्पियन बनने वाली टीम को 20 करोड़ रुपए मिलते हैं। वहीं, विमेंस प्रीमियर लीग की मौजूदा चैम्पियन टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 6 करोड़ रुपए दिए गए हैं। वहीं, पीएसएल प्राइज मनी पर नजर डालें तो चैम्पियन बनने वाली टीम को सिर्फ 3.5 करोड़ रुपए दिए जाते हैं।

IPL 2023 में सीएसके को मिला 20 करोड़

आईपीएल के 16वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात टाइटंस को हराकर खिताब अपने नाम किया था। धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया था। चैम्पियन बनने पर टीम को 20 करोड़ रुपए मिले थे। वहीं, उपविजेता टीम गुजरात टाइटंस को 12.5 करोड़ रुपए दिए गए थे। इसके अलावा तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को मुंबई इंडियंस को 7 करोड़ रुपए और चौथे पायदान पर रहने वाली टीम लखनऊ सुपर जायंट्स को 6.5 करोड़ रुपए मिले थे।

लेकिन, महिला प्रीमियर लीग से भी कम मिली इनामी राशि

पीएसएल 2024 के विजेता इस्‍लामाबाद यूनाइटेड को बतौर इनामी राशि के रूप में 3.5 करोड़ रुपये (भारतीय रुपये) मिले। जबकि उपविजेता मुल्‍तान सुल्‍तान्‍स को 1.4 करोड़ रुपये मिले। ये इनामी राशि भारत में होने वाले महिला प्रीमियर लीग 2024 से काफी कम है। इस बार डब्‍ल्‍यूपीएल की विजेता आरसीबी को 6 करोड़ रुपये तो उपविजेता दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 3 करोड़ रुपये मिले हैं।

तीसरी बार चैम्पियन बना इस्लामाबाद

इस्लामाबाद यूनाइटेड ने पाकिस्तान सुपर लीग का खिताब अपने नाम कर लिया है। इस्लामाबाद यूनाइटेड ने मुल्तान सुल्तान को 2 विकेट से हराया। टीम ने तीसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया। इससे पहले टीम ने 2016 में पहली बार खिताब अपने नाम किया था, जबकि दूसरा खिताब 2018 में अपने नाम किया था। इसके बाद टीम पहली बार फाइनल में पहुंची थी। कराची के नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में मुल्तान सुल्तान ने टॉस जीतकर पहल बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 159 रन बनाए। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, लेकिन उस्मान खान ने अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को संभाला। मुल्तान सुल्तान के इमाद वसीम ने सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए। जवाब में खेलने उतरी इस्लामाबाद की टीम 20 ओवर में 3 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया। टीम के स्टार बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन टीम फिर भी जीत हासिल नहीं कर पाई। इस्लामाबाद के खुशदिल शाह और इफ्तिखार अहमद ने दो-दो विकेट चटकाए।