Home व्यापार एयर इंडिया एक्सप्रेस अप्रैल में कोलकाता से कोच्चि, इंफाल के लिए सीधी...

एयर इंडिया एक्सप्रेस अप्रैल में कोलकाता से कोच्चि, इंफाल के लिए सीधी उड़ानें शुरू करेगी

1

एयर इंडिया एक्सप्रेस अप्रैल में कोलकाता से कोच्चि, इंफाल के लिए सीधी उड़ानें शुरू करेगी

भारतीय स्टार्टअप इस साल 8-12 अरब डॉलर जुटाने को तैयार: पीक एक्सवी

एनटीपीसी उत्तरी करणपुरा परियोजना की दूसरी इकाई का परिचालन शुरू करेगी

कोलकाता
 एयर इंडिया की सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस अप्रैल में कोलकाता से इंफाल और कोच्चि के लिए सीधी उड़ानें शुरू करेगी। एयरलाइन के एक अधिकारी ने कहा, 'ये उड़ानें इंफाल के लिए प्रतिदिन और कोच्चि के लिए सप्ताह में छह दिन संचालित होंगी।'

कोलकाता से इंफाल के लिए विमान सुबह सात बजे उड़ान भरेगा और सुबह 8:05 बजे मणिपुर की राजधानी पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि वापसी की उड़ान सुबह 8:35 बजे रवाना होगी और 10:20 बजे कोलकाता पहुंचेगी।

कोलकाता से कोच्चि के लिए विमान सुबह 11:25 बजे उड़ान भरेगा और वापसी की उड़ान दोपहर 3:05 बजे रवाना होगी। सूत्रों ने कहा कि मार्ग एकीकरण के जरिए एयरलाइन विभिन्न घरेलू मार्गों पर अधिक उड़ानों का संचालन करेगी।

 

भारतीय स्टार्टअप इस साल 8-12 अरब डॉलर जुटाने को तैयार: पीक एक्सवी

नई दिल्ली
उद्यम पूंजी फर्म पीक एक्सवी के प्रबंध निदेशक राजन आनंदन ने सोमवार को कहा कि भारतीय स्टार्टअप इस साल 8-12 अरब डॉलर जुटा सकते हैं। उन्होंने यहां आयोजित स्टार्टअप महाकुंभ में कहा कि देश का स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र दुनिया में सबसे जीवंत है।

आनंदन ने कहा कि लगभग 20 अरब अमेरिकी डॉलर की निजी पूंजी बिना निवेश के पड़ी है और वह भारत में निजी फर्मों और स्टार्टअप में निवेश के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि 2021 से पहले भारतीय स्टार्टअप में निवेश की राशि लगभग 8-10 अरब डॉलर थी, जो 2021 और 2022 में संयुक्त रूप से बढ़कर 60 अरब डॉलर हो गई।

आनंदन ने कहा, ”पिछले साल यह सात अरब डॉलर थी, जिसे लोगों ने कम कहा। यह शून्य भी हो सकती थी, क्योंकि छह साल का वित्त पोषण दो साल में मिल गया था। इस साल हम 8-10 या 12 अरब डॉलर की राह पर हैं।”

उन्होंने कहा कि भारतीय स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के लिए हर साल 10 अरब डॉलर या लगभग 80,000 करोड़ रुपये का वित्त पोषण पर्याप्त है। उन्होंने कहा कि आज भारत में करीब 20 स्टार्टअप हैं, जो शेयर बाजार में सूचीबद्ध हैं और अगले 7-8 वर्षों में इनकी संख्या बढ़कर 100 तक पहुंचने की उम्मीद है।

एनटीपीसी उत्तरी करणपुरा परियोजना की दूसरी इकाई का परिचालन शुरू करेगी

नई दिल्ली
एनटीपीसी ने  कहा कि वह 20 मार्च को अपनी उत्तरी करणपुरा अत्याधुनिक बिजली परियोजना की दूसरी इकाई का वाणिज्यिक परिचालन शुरू करेगी। एनटीपीसी की उत्तरी करणपुरा अत्याधुनिक बिजली (एसटीपीपी) परियोजना झारखंड के चतरा जिले में है। यह एक कोयला आधारित बिजली संयंत्र है।

एनटीपीसी ने शेयर बाजार को बताया कि उत्तरी करणपुरा अत्याधुनिक बिजली परियोजना (3 गुणा 660 मेगावाट) की दूसरी इकाई का वाणिज्यिक परिचालन 20 मार्च को रात बजे शुरू किया जाएगा। इसके साथ एनटीपीसी की एकल वाणिज्यिक क्षमता 59,298 मेगावाट और समूह की वाणिज्यिक क्षमता 75,418 मेगावाट हो जाएगी।