Home राजनीति मोदी सरकार लोगों को भेज रही वॉट्सऐप मेसेज, संदेश को लेकर सियासी...

मोदी सरकार लोगों को भेज रही वॉट्सऐप मेसेज, संदेश को लेकर सियासी विवाद, आचार संहिता का उल्लंघन कर रही भाजपा : कांग्रेस

5

नई दिल्ली
आपको सरकार की तरफ से वॉट्सऐप पर एक संदेश मिला होगा? 'विकसित भारत संपर्क' नाम के वॉट्सऐप अकाउंट से लोगों के मोबाइल पर मेसेज भेजकर सरकार फीडबैक मांग रही है। अब इसी संदेश को लेकर सियासी विवाद भी शुरू हो गया है। कांग्रेस का कहना है कि चुनाव के ऐलान के बाद भी भाजपा अपने प्रचार के लिए सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल कर रही है। बता दें कि सरकार की तरफ से भेजे जा रहे इस संदेश में प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से एक लेटर भी अटैच रहता है। विपक्ष का कहना है कि सरकारी डेटाबेस का इस्तेमाल करके एक राजनीतिक प्रोपेगैंडा चलाया जा रहा है।

कांग्रेस की केरल यूनिट ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर वॉट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा को टैग करते हुए कहा कि विकसित भारत संपर्क नाम के वेरिफाइड बिजनस अकाउंट से लोगों के पास मेसेज भेजा जा रहा है। केरल कांग्रेस ने कहा, इस संदेश में लोगों से फीडबैक मांगा गया है। हालांकि इसके साथ अटैच किया गया पीएम मोदी का पत्र राजनीतिक प्रोपेगैंडा के अलावा कुछ नहीं है। कांग्रेस ने कहा कि पीएम मोदी इसके जरिए अपनी पार्टी का प्रचार कर रह हैं और इस्तमाल सरकारी डेटाबेस का हो रहा है। ऐसे में वॉट्सऐप का भी राजनीति के लिए गलत इस्तेमाल किया जा रहा है।

केरल कांग्रेस ने सरकार की पॉलिसी का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया। इसमें कहा गया है कि कंपनी किसी राजनीतिक दल, राजनेता, राजनीतिक प्रत्याशी या फिर राजनीतिक प्रचार के लिए मेरेजिंग ऐप का इस्तेमाल प्रतिबंधित करतीहै। कांग्रेस ने पूछा कि अगर कंपनी की यही पॉलिसी है तो आखिर एक राजनेता को प्रोपेगैंडा चलाने के लिए यह प्लैटफॉर्म क्यों दिया गया है। या फिर भाजपा के लिए आपकी अलग कोई नीति है?

बतादें कि प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने देशवासियों के लिए एक लेटर जारी करके उनसे विकसित  भारत को लेकर प्रतिक्रिया मांगी है। संदेश में कहा गया है, विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए आपका साथ एवं आपका सुझाव बहुत अहम है। अतः आपसे निवेदन है कि इन योजनाओं को लेकर अपने विचार अवश्य रखें। कांग्रेस का कहना है कि 2047 तक देश को विकसित करने का सपना दिखाना भी भाजपा का एक राजनीतिक दांव है।

लोकसभा से निष्कासित पूर्व सांसद और टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने कहा कि आचार संहिता लागू होने के बाद भी भाजपा की अगुआई वाली मोदी सरकार करदाताओं के पैसे का इस्तेमाल करके लेटर जारी कर रही है। चुनाव की घोषणआ के बाद एकक शर्मनाक प्रचार वाला मेसेज मिलता है। बता दें कि फरवरी में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विकसित भारत मोदी की गारंटी वीडियो वैन चलाईं थीं। इसके जरिए भी भाजपा के घोषणापत्र को लेकर लोगों के सुझाव लिए जा रहे हैं।