Home विदेश US: ‘छह जनवरी की घटना दोहराना चाहते हैं’, ट्रंप के ‘न जीतने...

US: ‘छह जनवरी की घटना दोहराना चाहते हैं’, ट्रंप के ‘न जीतने पर खून-खराबा’ वाले बयान पर भड़की बाइडन की टीम

5

वाशिंगटन.

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए लगातार आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। शनिवार को दिए गए डोनाल्ड ट्रंप के खून-खराबा वाले बयान पर अब राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रचार अभियान के प्रवक्ता ने पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि ट्रंप छह जनवरी की घटना फिर दोहराना चाहते हैं। साल 2021 में जब डोनाल्ड ट्रंप चुनाव में हार गए थे, तब लोगों की भीड़ छह जनवरी 2021 में कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद परिसर) में जबरन घुस आई थी। इस पूरी घटना में कम से कम 100 पुलिस कर्मी घायल हुए थे। साथ ही दंगे के दौरान और दंगे के बाद कम से कम नौ लोगों की मौत हुई थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रचार अभियान के प्रवक्ता जेम्स सिंगर ने डोनाल्ड ट्रंप के बयान की निंदा की। साथ ही इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका की जनता उन्हें राष्ट्रपति चुनाव नहीं जिताएगी। सिंगर ने कहा, 'अमेरिकी जनता उन्हें नवंबर में एक और चुनावी हार देने जा रही है क्योंकि वे उनके चरमपंथ, हिंसा के प्रति उनका व्यार और बदला लेने की उनकी आदत को खारिज करते रहेंगे।'

डोनाल्ड ट्रंप का बयान
ओहायो के डायटन में एक रैली को संबोधित करते हुए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था, 'हम सीमा पार आने वाली हर कार पर 100 प्रतिशत शुल्क लगाने जा रहे हैं और अगर मैं चुना जाता हूं तो आप उसे बेच नहीं पाएंगे। अगर अब मैं चुना नहीं जाता हूं तो यहां खून-खराबा होगा। कम से कम यह होगा ही। खून-खराबा देश के लिए होने जा रहा है।' हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप के इस बयान का क्या आशय है। दरअसल, जिस समय उन्होंने यह चेतावनी दी उस सनय वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति वाहन उद्योग के बारे में शिकायत कर रहे थे। एक रिपोर्ट के अनुसार, भीड़ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अगर वह फिर से चुने जाते हैं तो चीन अमेरिका में आयातित किसी भी वाहन को बेचने में सक्षम नहीं होगा।