Home खेल समय से पहले हुई पंत की रिकवरी, जिम्नास्टिक से मिला फायदा :...

समय से पहले हुई पंत की रिकवरी, जिम्नास्टिक से मिला फायदा : एनसीए स्टाफ

3

समय से पहले हुई पंत की रिकवरी, जिम्नास्टिक से मिला फायदा : एनसीए स्टाफ

राशिद खान ने अफगान कप्तान द्वारा सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाजी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

आकिब जावेद श्रीलंका पुरुष क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त

नई दिल्ली
ऋषभ पंत की मानसिक दृढता और जिम्नास्टिक खेलने का अनुभव होने से इस विकेटकीपर बल्लेबाज को जल्दी रिकवरी करने में मदद मिली। दिल्ली देहरादून हाइवे पर दिसंबर 2022 में हुए भयावह कार हादसे के बाद पंत को 22 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल में खेलने की अनुमति मिल गई है।

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में फिजियोथेरेपिस्ट तुलसी युवराज ने 'बीसीसीआई टीवी' से कहा, ‘‘उसके भीतर की मानसिक दृढता और आत्मविश्वास से उसने रिहैब के दौरान हमें शत प्रतिशत देने के लिये प्रेरित किया।'' उन्होंने कहा, ‘‘डॉक्टरों को लगता था कि उसे दो साल लगेंगे। एक बार एनसीए आने के बाद वह तेजी से रिकवर करता गया।''

एनसीए में स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच निशांता बारदोलोइ ने कहा कि पंत बचपन में जिम्नास्ट भी रहे हैं जिससे उनकी रिकवरी में मदद मिली। उन्होंने कहा, ‘‘ऋषभ की जिम्नास्टिक की पृष्ठभूमि होने से हमें काफी मदद मिली। कई चीजों में यह बड़ा काम आया मसलन जब उसे लगता कि वह आगे नहीं बढ सकता है तो वह दोबारा अपने पैरों पर खड़ा हो पाता था।''

पंत ने रिकवरी के लिये कोई कसर बाकी नहीं रखी लेकिन उन्हें यह प्रक्रिया उबाऊ लगी। उन्होंने कहा, ‘‘रिहैब (चोट के बाद फिटनेस फिर हासिल करने का दौर) काफी उबाऊ होता है। बार बार एक ही चीज करना लेकिन करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता। जितना अधिक करेंगे, उतना ही जल्दी ठीक होंगे।'' उन्होंने कहा, ‘‘मैदान पर लौटकर बहुत खुश हूं। क्रिकेट के लिये मेरा प्यार बढ गया है। पहले भी मुझे इससे मुहब्बत थी लेकिन अब यह बेइंतहा हो गई है।''

 

राशिद खान ने अफगान कप्तान द्वारा सर्वश्रेष्ठ टी20 गेंदबाजी का 14 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

शारजाह
 राशिद खान ने अफगानिस्तान के कप्तान द्वारा टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा हासिल करते हुए रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया। यह उपलब्धि इससे पहले अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच शुरुआती टी20 मुकाबले के दौरान नवाज मंगल ने 14 साल पहले हासिल की थी।

राशिद के चार ओवरों में सिर्फ 19 रन देकर 3 विकेट लेने से गेंद में उनकी महारत का पता चला और उन्होंने अफगानिस्तान के गेंदबाजी शस्त्रागार में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। पॉल स्टर्लिंग, कर्टिस कैंपर और गैरेथ डेलानी को आउट करने के साथ, राशिद ने विपक्षी टीम को रोकने के लिए अफगानिस्तान के प्रयासों की अगुवाई की, जिससे आयरलैंड को उनके 20 ओवरों में 6 विकेट पर 149 रनों के मामूली स्कोर पर रोक दिया गया।

राशिद की वीरता के बावजूद, अफगानिस्तान को जीत की तलाश में झटका लगा और उसे मजबूत आयरिश टीम के हाथों 38 रन से हार का सामना करना पड़ा। जबकि मोहम्मद इशाक ने 22 गेंदों पर 32 रनों की जोरदार पारी खेली लेकिन अफगानी बल्लेबाजी लाइनअप आयरलैंड के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने लड़खड़ा गई, जिसमें बेन व्हाइट चार महत्वपूर्ण विकेट लेकर मुख्य विध्वंसक के रूप में उभरे। अनुभवी ऑलराउंडर मोहम्मद नबी के योगदान के बावजूद, अफगानिस्तान आयरलैंड के लगातार दबाव से उबरने में विफल रहा और अंततः लक्ष्य से पीछे रह गया। जैसे-जैसे श्रृंखला शुरू होगी, अफगानिस्तान रविवार, 17 मार्च को होने वाले दूसरे टी20 मुकाबले में फिर से संगठित होने और वापसी करने के लिए उत्सुक होगा।

आकिब जावेद श्रीलंका पुरुष क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त

कोलंबो
श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद को पुरुष क्रिकेट टीम का तेज गेंदबाजी कोच नियुक्त करने की  घोषणा की।

एसएलसी ने कहा, ''श्रीलंका क्रिकेट पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज आकिब जावेद को राष्ट्रीय टीम के 'तेज गेंदबाजी कोच' के रूप में नियुक्त करने की घोषणा करना चाहता है। वह आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के पूरा होने तक राष्ट्रीय टीम के साथ काम करेंगे। जो जून 2024 के दौरान वेस्ट इंडीज और यूएसए में आयोजित होने वाला है।''

आकिब वर्तमान में पाकिस्तान प्रीमियर लीग में लाहौर कलंदर्स के क्रिकेट संचालन निदेशक और मुख्य कोच के रूप में कार्यरत हैं और श्रीलंका क्रिकेट के साथ उनकी भूमिका तत्काल प्रभाव से फिर से शुरू होगी।

सीईओ एश्ले डी सिल्वा ने कहा, "हम आकिब का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं और मानते हैं कि खेल और कोचिंग दोनों में उनका अपार अंतरराष्ट्रीय अनुभव हमारे गेंदबाजों को आगामी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं, जैसे कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप से पहले अच्छी स्थिति में आने में मदद करेगा।"

आकिब का अंतरराष्ट्रीय करियर सफल रहा, जहां उन्होंने पाकिस्तान के लिए 163 एकदिवसीय और 22 टेस्ट मैच खेले, जिसमें कुल 236 अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किए। पाकिस्तान की 1992 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य, जावेद ने विभिन्न कोचिंग क्षमताओं में कई राष्ट्रीय टीमों के लिए काम किया है।

इनमें पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में काम करना, संयुक्त अरब अमीरात की राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में काम करना और अफगानिस्तान की राष्ट्रीय टीम के साथ विकास भूमिका में काम करना भी शामिल है।

कोच के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, यूएई की राष्ट्रीय टीम ने वनडे और टी20 का दर्जा प्राप्त किया, 2015 में आईसीसी पुरुष 50 ओवर विश्व कप में जगह बनाई और 2014 में आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के क्वालीफायर में भी भाग लिया।

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज ने 2004 में विश्व कप जीत के लिए पाकिस्तान अंडर19 टीम को भी प्रशिक्षित किया और जब पाकिस्तान ने इंग्लैंड में 2009 टी20 विश्व कप जीता तो गेंदबाजी कोच के रूप में कार्य किया।