Home खेल PSL मैच के दौरान ग्लव्स पर गेंद लगते ही अंपायर ने काटे...

PSL मैच के दौरान ग्लव्स पर गेंद लगते ही अंपायर ने काटे 5 रन… बुरी तरह भड़के मोहम्मद रिजवान, जानें नियम

2

कराची

 पाकिस्तान की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग PSL (पाकिस्तान सुपर लीग) अब अंत‍िम पड़ाव पर है. 18 मार्च को कराची में होने वाले फाइनल के लिए मोहम्मद रिजवान की कप्तानी वाली मुल्तान सुल्तान्स ने अपनी जगह पक्की कर ली. मुल्तान ने 14 मार्च को कराची में ही खेले गए क्ववाल‍िफायर मुकाबले में बाबर आजम की कप्तानी वाली पेशावर जाल्मी को 7 विकेट से मसलकर रख दिया.

लेकिन यह मैच अपने पर‍िणाम से ज्यादा एक द‍िलचस्प वाकये की वजह से चर्चा में आ गया. दरअसल, पेशावर जाल्मी की पारी के दौरान 11वां ओवर मुल्तान के गेंदबाज खुशद‍िल शाह फेंक रहे थे.

इस ओवर की आख‍िरी गेंद टॉम कोहलर-कैडमोर फेस कर रहे थे, नॉन स्ट्राइकर पर बाबर आजम थे. खुशद‍िल ने गेंद फेंकी, जिसे टॉम ने डीप फाइन लेग की द‍िशा में खेला. विकेटकीपिंग कर रहे र‍िजवान इस दौरान ग्लव्स उतारकर गेंद पकड़ने के लिए भागे, फिर उन्होंने गेंद को जैसे ही थ्रो किया तो वो उनके ही ग्ल्वस पर जा टकराई. जो वो उतारकर भागे थे.  

इस पर अंपायर ने पेनल्टी के तहत कुल 7 रन (2 रन भागकर+ 5 रन पेनल्टी) जोड़ दिए. चूंकि रिजवान का थ्रो उनके विकेटकीप‍िंग ग्लव्स पर टकराया, इस कारण ये रन सीधे बाबर की टीम पेशावर जाल्मी के खाते में गए.

दरअसल, थ्रो सीधे ग्लव्स पर जा लगा और नियम कहता है कि कीपर अपने ग्लव्स या कोई भी खेल से जुड़ी चीज मैदान पर नहीं छोड़ सकता है. हालांकि, इसके बाद र‍िजवान काफी देर तक अंपायर अलीम डार से बहस करते हुए देखे गए, पर अंपायर ने उनको समझाया कि यह सब कुछ नियम के अंतर्गत ही हुआ.

बाबर पर भारी पड़ी रिजवान की टीम

बाबर आजम की कप्तानी वाली पेशावर जाल्मी ने पहले खेलते हुए 146/7 का स्कोर खड़ा किया था. जवाब में मुल्तान की टीम ने टारगेट 9 गेंद पहले ही पूरा कर ल‍िया. इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच मुल्तान के गेंदबाज उसामा मीर ने 2/16 पर कमाल की गेंदबाजी की. वहीं यास‍िर खान ने 54 रनों की शानदार पारी खेली.

अगर गेंद विकेटकीप‍िंग ग्ल्व्स से टकराई तो…

एमएस धोनी ग्लव्स के साथ विकेटकीपिंग के मास्टर माने जाते थे, लेकिन उनके साथ भी ठीक रिजवान की तरह 2017 में चैम्प‍ियंस ट्रॉफी के बांग्लादेश के खि‍लाफ सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान ऐसा हुआ था. तब बांग्लादेश की पारी के दौरान धोनी का थ्रो उनके ही ग्लव्स से जा टकराया था.

दरअसल, क्रिकेट के नियमों के मुताबिक (Law Of Cricket)… ऐसा रूल नंबर 28.2.1.3 के तहत होता है. वहीं इसके बाद एक एक्स्ट्रा बॉल भी बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिल जाती हैं. वैसे इस तरह का वाकया पहले भी PSL में हो चुका है. 2019 में पाकिस्तान सुपर लीग में लाहौर कलन्दर्स और इस्लामाबाद यूनाइटेड के बीच मैच में विकेटकीपर ल्यूक रोंची के द्वारा ऐसा हुआ था.

बाबर ने पहन ल‍िया था रिजवान का विकेट कीपिंग ग्लव्स

साल 2022 में मुल्तान में वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच मैच के दौरान बाबर आजम ने अलग ही लेवल की हरकत की थी. दरअसल, विंडीज की पारी के बाबर ने र‍िजवान के ग्ल्वस उतारने के बाद उसे पहन ल‍िया था. वहीं क्रिकेट के नियम 28.1 के मुताबिक प्रोटेक्ट‍िव इक्विपमेंट पहनने का अध‍िकार केवल और विकेटकीपर को होता है. विकेटकीपर के अलावा कोई भी फील्डर ग्लव्स या बाहरी लेग गार्ड नहीं पहन सकता है. इसके अलावा, हाथ या उंगलियों के लिए सुरक्षा केवल अंपायरों की सहमति से ही पहनी जा सकती है.