Home मध्यप्रदेश ओपनियन पोल :मध्य प्रदेश में बीजेपी को 28 सीटें मिलने का अनुमान

ओपनियन पोल :मध्य प्रदेश में बीजेपी को 28 सीटें मिलने का अनुमान

8

भोपाल

Opinion Poll आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी- कांग्रेस अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही हैं। इसी बीच चुनाव आयोग की ओर से तारीखों की घोषणा करने से पहलेआगामी लोकसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल किया है। एमपी में लोकसभा की 29 सीटें हैं। कांग्रेस ने खजुराहो लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी को दी है। ओपिनियन पोल के अनुसार, मध्यप्रदेश में एक बार फिर से पीएम मोदी का मैजिक चल सकता है। यह सर्वे कांग्रेस की टेंशन बढ़ा सकता है। वहीं, बीजेपी को फायदा होता दिख रहा है। इस ओपिनियन पोल में बीजेपी को बड़ी बढ़त मिलने का दावा किया गया है। एमपी में कांग्रेस और सपा के बीच गठबंधन है।

ताजा ओपनियन पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी को 28 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, कांग्रेस और सपा के बीच गठबंधन को 1 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है। अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को मध्य प्रदेश में 55% वोट मिलने का अनुमान है। वहीं, गठबंधन को 38% वोट का अनुमान है। वहीं, अगर बात बीते चुनावों की जाए तो मध्य प्रदेश में बीजेपी में 59 फ़ीसदी वोट मिले थे वहीं कांग्रेस को 35 फ़ीसदी वोट मिला था। इसका मतलब ये कि पिछली बार की तुलना में इस बार बीजेपी का वोट प्रतिशत मध्य प्रदेश में 4% कम हुआ है।

बता दें कि इससे पहले के दो लोकसभा चुनावों 2014 और 2019 में बीजेपी को जबरदस्त कामयाबी मिली थी। साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को कुल 27 और कांग्रेस को 2 सीट हासिल हुई थी। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में  बीजेपी को 28 और कांग्रेस सिर्फ एक सीट पर जीत दर्ज कर पाई थी। तत्कालीन मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ को कांग्रेस की टिकट पर छिंदवाड़ा से जीत मिली थी।