Home हेल्थ नींबू की खाल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ: एक अद्भुत खोज

नींबू की खाल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ: एक अद्भुत खोज

1

नींबू के जूस के फायदों के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते हैं, लेकिन इसके छिलके के बेनिफिट्स और यूज के बारे में कम लोगों को पता होता है. यदि आप भी इसमे शामिल हैं तो आपको बता दें कि किचन की सफाई के लिए आप महंगे क्लीनर्स की जगह नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसमें कोई दोराय नहीं कि किचन घर सबसे अहम हिस्सा होता है, जहां जिद्दी दाग-धब्बों के होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. क्योंकि इसकी सफाई और हाइजीन सेहत के नजरिए से बहुत जरूरी होती है, इसलिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स की जगह नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल ज्यादा अच्छा माना जाता है. जिसके लिए नींबू के छिलके बिल्कुल परफेक्ट ऑप्शन होते हैं.

बर्तनों से बदबू-दाग की छुट्टी 

चमकदार बर्तन पाने के लिए नींबू के छिलकों को बर्तन पर रगड़ें. यह जिद्दी तेल के दागों को साफ करने में मदद करता है. साथ ही इससे बर्तनों में एक नेचुरल खुशबू भी आती है.

शीशे सा चमकेगा फर्श

केमिकल वाले फर्श क्लीनर टाइल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में नींबू के छिलकों का पेस्ट बनाकर फर्श पर लगाएं और फिर पानी से साफ करें. यह संगमरमर और ग्रेनाइट के फर्शों को साफ करने के लिए एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट है.

डस्टबिन से भी नहीं आएगी गंध

किचन में रखे डस्टबिन के स्मैल को कम करने के लिए आप नींबू के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए छिलकों को सुखाकर कूड़ेदान में रख दें. आप बचे हुए नींबू के रस को भी कूड़ेदान में छिड़क सकते हैं.

माइक्रोवेव दिखेगा नया 

एक बर्तन में पानी भरकर उसमें नींबू के टुकड़े डाल दें. माइक्रोवेव को कुछ देर चलाएं. इससे भाप निकलकर जमी हुई गंदगी को ढीला कर देगी. बाद में गीले कपड़े से सफाई कर लें.

चमकेंगे मसालों के गंदे डिब्बे

किचन में रखे मसालों के डिब्बों पर नमी के कारण चिपचिपी गंदगी जमा हो जाती है. ऐसे में कम मेहनत के साथ डिब्बों को नए जैसा चमकाने के लिए नींबू के छिलके बहुत कारगर साबित होते हैं. इसके लिए डिब्बों को कुछ देर गर्म पानी में रखने के बाद डिश लिक्विड में भिगोए छिलकों से रगड़कर साफ कर लें. दाग के साथ बदबू भी पूरी तरह से गायब हो जाएगा.