Home राज्यों से संजना जाटव सिर्फ 25 वर्ष की उम्र में लोकसभा चुनाव लड़ेंगी, जीतीं...

संजना जाटव सिर्फ 25 वर्ष की उम्र में लोकसभा चुनाव लड़ेंगी, जीतीं तो तोड़ेंगी सचिन पायलट का रिकॉर्ड !

4

जयपुर

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान की 10 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। घोषित सूची में युवा और अनुभवी नेताओं, दोनों को मौक़ा दिए जाने की कोशिश की गई है। इन सभी के बीच सबसे चौंकाने वाला नाम भरतपुर लोकसभा सीट पर उम्मीदवार संजना जाटव का रहा है।

दरअसल, संजना जाटव की उम्र महज़ 25 वर्ष की है, जो ना सिर्फ राजस्थान के लिए अब तक घोषित कांग्रेस के 10 उम्मीदवारों में सबसे कम हैं, बल्कि भाजपा के घोषित 15 उम्मीदवारों से तुलना में भी वे ही सबसे युवा उम्मीदवार हैं।

सचिन पायलट का भी टूटेगा रिकॉर्ड !

संजना जाटव की उम्मीदवारी घोषित होने के साथ ही कांग्रेस पार्टी के सबसे चर्चित नेताओं में से एक पूर्व डिप्टी सीएम पायलट के नाम एक रिकॉर्ड की भी चर्चा होने लगी है। दरअसल, सचिन पायलट ने अपने करियर का पहला लोकसभा चुनाव वर्ष 2004 में दौसा सीट से लड़ा था। महज़ 26 वर्ष की उम्र में इस चुनाव को जीतकर तब वे लोकसभा में सबसे कम उम्र के सांसद बने थे।

राजस्थान के लिहाज़ से वे आज भी सबसे युवा सांसद रहने का गौरव हासिल किए हुए हैं।ऐसे में यदि संजना जाटव चुनाव जीततीं हैं तो वे सबसे कम उम्र में चुनाव जीतने के पायलट का रिकॉर्ड तोड़ सकती हैं।

… तो बनेंगी सबसे युवा सांसद

लोकसभा चुनाव 2024 में भरतपुर सीट पर चुनाव लड़ने जा रहीं संजना जाटव सबसे युवा चेहरों की फहरिस्त में सबसे ऊपर हैं। अगर जाटव 25 वर्ष की इस उम्र में इस बार का चुनाव जीत जातीं हैं, तो वे संभवतः सबसे युवा सांसद बन जाएंगी।

फिलहाल भारतीय संसद की लोकसभा में सबसे कम उम्र की सांसद का तमगा ओडिशा की चंद्राणी मुर्मू के नाम है, जिन्होंने वर्ष 2019 में सोलहवीं लोकसभा चुनाव में क्योंझर लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से महज़ 26 वर्ष की आयु में चुनाव जीता था। मुर्मू बीजू जनता दल से हैं।

संजना जाटव: कुछ ख़ास बातें

– शिक्षा: एलएलबी
– जनप्रतिनिधि – जिला परिषद् सदस्य अलवर
– विशेष – 2023 के विधानसभा चुनाव में कठूमर से कांग्रेस ने चार बार के विधायक बाबूलाल बैरवा का टिकट काटकर उन्हें प्रत्याशी बनाया था

जानिए कौन हैं संजना जाटव
संजना जाटव पिछले कुछ समय से कांग्रेस में एक्टिव कार्यकर्ता के तौर पर अपनी भूमिका निभा रही हैं। संजना जाटव ने एलएलबी किया है और वह अलवर जिला परिषद की सदस्य भी हैं। एससी वर्ग के युवा चेहरे के तौर पर उभर रही हैं। संजना जाटव को पार्टी मंचों पर अपनी बात दमदारी से बात रखते हुए देखा गया है। यह भी बताया जा रहा है कि प्रियंका गांधी के संपर्क में आने के बाद संजना जाटव को पार्टी में तवज्जों मिलने लगी है। प्रियंका गांधी की गुडबुक में शामिल होने के बाद ही संजना को टिकट मिला है।

लड़की हूं लड़ सकती हूं अभियान से हैं जुड़ी हुई

संजना जाटव प्रियंका गांधी के अभियान लड़की हूं लड़ सकती हूं में जुड़ी हुई हैं। कांग्रेस की महिला कार्यकर्ताओं और ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं के बीच वो प्रियंका के इस अभियान को आगे लेकर जा रही हैं। प्रियंका गांधी संजना के काम से खुश हैं। लिहाजा बताया जा रहा है कि कठूमर में कई दावेदार होने के बावजूद संजना को पार्टी ने कठूमर विधानसभा क्षेत्र से टिकट दे दी है।

अपने एक इंटरव्यू में संजना ने कही चंबल का पानी लाने की बात​

 विधानसभा में लगातार सक्रिय रहने और टिकट की दावेदारी पेश करने के मुद्दे पर संजना ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें पार्टी उनके क्षेत्र से जरूर मौका देगी। दावेदारी को लेकर संजना का इस दौरान यह कहना था कि वो स्थानीय हैं और लगातार गांव गांव ढाणी ढाणी जाकर जनसंपर्क कर रही है। ऐसे में उन्हें विश्वास है कि पार्टी उन्हें मौका देगी। विधायक बनने पर संजना का दावा है कि वो कठूमर की पानी की समस्या को दूर करेगी और चंबल के पानी को अपने क्षेत्र में लाने का प्रयास करेंगी।