Home हेल्थ स्किन पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए घरेलू उपाय, जानें कुछ आसान...

स्किन पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए घरेलू उपाय, जानें कुछ आसान तरीके

4

त्वचा पर काले धब्बे या रंग का असमान होना एक आम समस्या है, जिसे हाइपरपिगमेंटेशन या झाइयां कहते हैं. यह सूरज की किरणों के अत्यधिक संपर्क, मुंहासों के दाग, केमिकल वाले प्रोडक्ट के ज्यादा इस्तेमाल और उम्र बढ़ने के कारण हो सकता है.

वैसे तो हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने के लिए कई महंगे उपचार मौजूद हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं जो कारगर साबित हो सकते हैं. यहां आप ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जान सकते हैं.

दही और नींबू का पेस्ट

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है. वहीं नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो प्राकृतिक ब्लीचिंग का काम करता है. ऐसे में झाइयां खत्म करने के लिए इन दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं. फिर 15 मिनट बाद धो लें.

हल्दी और एलोवेरा जेल

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है जो त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है. वहीं, एलोवेरा जेल त्वचा को पोषण देता है और दाग कम करने में सहायक होता है. ऐसे में चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए इन दोनों को मिलाकर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें.

बेसन और गुलाब जल

बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो डेड सेल्स को हटाने में मददगार साबित होता है. जबकि गुलाब जल त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और रंगत निखारता है. ऐसे में झाइयां को खत्म करने के लिए इस पेस्ट लगाना बहुत फायदेमंद साबित होता है.

टमाटर का रस

टमाटर में विटामिन सी और लाइकोपीन पाया जाता है जो हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने में मदद करता है. ऐसे में रूई की मदद से प्रभावित जगह पर टमाटर का रस लगाएं और इसे 15 मिनट बाद धो लें.

पपीता का पेस्ट

पपीता में पपीइन नामक एंजाइम होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. साथ ही इसमें विटामिन सी भी पाया जाता है जो रंगत को निखारता है. पपीते के गूदे को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें.