Home राज्यों से दिल्ली के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा, आज कई...

दिल्ली के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा, आज कई इलाकों में होगी बारिश : IMD

3

नई दिल्ली
दिल्ली के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। तापमान बढ़ने से लोगों को गर्मी का अहसास होने लगा है। इस साल पहली बार, सोमवार को पारा 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया, जिससे दिल्ली-एनसीआर गर्मी वाला दिन रहा। दिल्ली के मौसम स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय में सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। एक दिन पहले राजधानी का अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि गुरुवार को गिरने से पहले, बुधवार तक पारा 31-32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

आज बारिश के आसार
दिल्ली में बुधवार को बादल और कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। इसके चलते मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मंगलवार को लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 30 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को एक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान हवा की गति भी 16 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। हालांकि, अधिकतम तापमान के 30 डिग्री से ऊपर ही रहने की संभावना है। वहीं, मौसम की इन गतिविधियों के चलते हवा साफ-सुथरी बनी हुई है। वहीं, मंगलवार को दिल्ली का औसत एक्यूआई 191 अंक पर रहा।

फिर करवट लेगा मौसम
आईएमडी ने बुधवार को 35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भविष्यवाणी की है। साथ ही दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी होने की उम्मीद जताई है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, 'पिछले हफ्ते तक, हम पहाड़ों में मार्च के पहले हफ्ते में हुई बर्फबारी के बाद ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं का प्रभाव देख रहे थे। यह प्रभाव अब फीका पड़ गया है और उत्तर पश्चिम भारत में आसमान साफ होने से तापमान एक बार फिर बढ़ रहा है। बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी होने की संभावना है, जिससे हिमालय के कुछ हिस्सों में फिर से बर्फबारी हो सकती है और गुरुवार से अधिकतम तापमान में गिरावट आ सकती है।'