Home हेल्थ मधुमेह होने पर ये 5 स्नैक आइडियाज़ हो सकते हैं बेहद उपयोगी

मधुमेह होने पर ये 5 स्नैक आइडियाज़ हो सकते हैं बेहद उपयोगी

1

डायबिटीज के मरीज क्या खाते हैं और क्या नहीं यह दोनों ही बातें बहुत महत्वपूर्ण है। हाई कैलोरी युक्त खानपान और ऑयल स्नैक्स शुगर लेवल को बहुत जल्दी बढ़ा देते हैं, जो और भी कई तरह के खतरों का संकेत हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों की डाइट बिल्कुल अलग होती है।

उन्हें अक्सर इवनिंग स्नैक्स को लेकर दिक्कत आती है कि आखिर खाएं क्या। यदि आपको मधुमेह है, तो आपको पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स चुनने चाहिए। जो आपके रक्त शर्करा को बहुत अधिक बढ़ाए बिना आपकी क्रविंग को शांत कर सके।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज की रिपोर्ट (Ref) के अनुसार मुख्य बात यह है कि डायबिटीज के मरीज ऐसे स्नैक्स चुनें जिनमें फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट की मात्रा अधिक हो। ये पोषक तत्व आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। डायबिटीज के लिए स्नैक्स का चयन करते समय स्वस्थ और पौष्टिक विकल्पों को चुनें। यहां कुछ स्वस्थ स्नैक्स की सूची है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयुक्त हो सकती है।
 
भुने हुए चने

डायबिटीज वालों के लिए चना काफी फायदेमंद है। यह हाई प्रोटीन और फाइबर युक्त होने के साथ अन्य जरूरी पोषक तत्व इसमें पाए जाते हैं। स्नैक्स में रोस्टेड चना एक बेहतरीन विकल्प है। आधे कप चने में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन और 6 ग्राम फाइबर होता है। इसका सेवन शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद भी करता है।

​इन 5 चीज़ों को खाली पेट खाकर करें अपनी शुगर कंट्रोल

चिया सीड्स पुडिंग

डायबिटीज वालों के लिए चिया सीड्स पुडिंग एक हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन है। इस पुडिंग के लिए चिया सीडस को दूध में भिगोकर बनाया जाता है। इसमें आपको प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा -3 फैटी एसिड सहित कई पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे। यह स्नैक्स शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा चिया सीड्स खाने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। क्योंकि मधुमेह के रोगियों में हृदय रोग विकसित होने का खतरा अधिक होता है।

उबले हुए अंडे

हाई प्रोटीन के साथ हेल्दी स्नैक्स ऑप्शन में उबले हुए अंडे डायबिटीज वालों के लिए अच्छा है। एक उबले हुए अंडे में लगभग उबला 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जो मधुमेह के लिए सहायक है। आप प्रतिदिन 2 अंडों को सेवन करें। इसमें आपको प्रोटीन के अलावा कई तरह के विटामिन भी प्राप्त होंगे।

योगर्ट और बेरीज

डायबिटीज वालों के लिए योगर्ट और बेरीज भी प्रकार से फायदेमंद है। बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा पाई जाती है। योगर्ट में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाते हैं। यह सबसे ज्यादा यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो डायबिटीज से पीड़ित हैं, क्योंकि यह ग्लूकोज के स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है।

मिलेट्स कुकीज

मिलेट्स से बनी कुकीज ग्लूटेन फ्री होती है, इसलिए शुगर के मरीजों के लिए यह एक बेहतरीन स्नैक्स है। बाकी अनाजों की तुलना इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।