Home शिक्षा ब्रेक डाउन: एप्पल विजन प्रो हेडसेट की खासियतों में गड़बड़ी का कारण

ब्रेक डाउन: एप्पल विजन प्रो हेडसेट की खासियतों में गड़बड़ी का कारण

3

ऐप्पल ने अपना मिक्सड रिएलिटी हेडसेट Apple Vision Pro लॉन्च किया था. इस डिवाइस की कीमत करीब तीन लाख रुपये है. इस डिवाइस को काफी बेहतरीन माना जा रहा हैं. लेकिन, कुछ ऐप्पल विजन प्रो यूजर्स को एक अजीब समस्या का सामना करना पड़ा है, उनके डिवाइस का ग्लास रातोंरात बिना किसी वजह के टूट गया. Gizmochina के मुताबिक यह घटना कुछ यूजर्स ने Reddit पर शेयर की है, जिससे इस हाई-टेक हेडसेट को लेकर सवाल उठने लगे हैं. 

हालांकि अभी तक ऐप्पल विजन प्रो हैडसेट को लेकर इस तरह के मामले कम ही हैं, लेकिन इनसे टेक्नोलॉजी के शौकीन लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है और मैन्युफैक्चरिंग में खामी की आशंका जताई जा रही है. एक यूजर ने बताया कि जब उन्होंने ऐप्पल से संपर्क किया तो उन्हें मरम्मत के लिए 800 डॉलर का खर्च बताया गया, जो AppleCare के तहत 300 डॉलर तक कम हो सकता था.

ऐप्पल क्या कदम उठाता है

इस तरह की घटनाओं से ऐप्पल के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. ऐप्पल विजन प्रो के करीब 2 लाख यूनिट्स बिक चुके हैं. इसके मुकाबले टूटे हुए ग्लास की संख्या काफी कम है. लेकिन ये घटनाएं क्वालिटी कंट्रोल की अहमियत और कस्टमर सर्विस में सुधार की जरूरत पर जोर देती है. यह देखना दिलचस्प होगा कि ऐप्पल इन चिंताओं को कैसे दूर करता है और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए क्या कदम उठाता है. फिलहाल, अभी के लिए ये रिपोर्ट्स हमें बताती हैं कि नई टेक्नोलॉजी बनाना कितना मुश्किल होता है. 

Apple Vision Pro क्या है 

ऐप्पल विज प्रो सिर्फ फैंसी हेडसेट नहीं है, बल्कि यह वर्चुअल रिएलिटी (VR) और ऑगमेंटेड रिएलिटी (AR) का जबरदस्त कॉम्बिनेशन है. ऐप्पल का यह डिवाइस डिजिटल कंटेंट को रियल वर्ल्ड से जोड़ता है. ऐप्पल विजन प्रो यूजर को डिजिटल कंटेंट के साथ इस तरह से बातचीत करने की सुविधा देता है, जिससे यूजर को ऐसा महसूस होता है कि वह फिजिकली उस जगह मौजूद है.