Home शिक्षा मध्यप्रदेश में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें- कब तक कर...

मध्यप्रदेश में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें- कब तक कर सकते हैं

3

इंडियन आर्मी के कई पदों पर अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. अभ्यर्थी 23 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. पंजीकरण के लिए अधिसूचना ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर अपलोड की गई है. उम्मीदवार किसी भी स्पष्टीकरण के लिए भर्ती कार्यालय (मुख्यालय) जबलपुर के टेलीफोन हेल्पलाइन नंबर 7247028996 पर संपर्क भी कर सकते हैं.

मेजर नवीन कुमार आर्मी भर्ती कार्यालय जबलपुर ने बताया कि अग्निवीर रैली साल 2024-25 में सभी श्रेणियों के लिए भर्ती रैली का आयोजन किया जा रहा है. इसका रजिस्ट्रेशन 13 फरवरी से चल रहा है. भर्ती रैली में मध्य प्रदेश के 15 जिले जबलपुर, बालाघाट, डिंडोरी, कटनी, मंडला, अनूपपुर, मउगंज, मैहर, रीवा, सतना, सिवनी, शहडोल, सीधी, सिंगरौली और उमरिया के आवेदकों को शामिल किया जा रहा है.

ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर दी गई सूचना
इसके साथ ही सेना भर्ती कार्यालय द्वारा यह सूचित किया गया है कि दो नए जिले (मैहर और मऊगंज) मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बनाए गए हैं और इन्हें भी जेआईए वेबसाइट पर भी शामिल किया गया है. इन जिलों के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. मेजर नवीन कुमार बताया कि रजिस्ट्रेशन के लिए अधिसूचना ज्वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर अपलोड है.

इन पदों के लिए निकली भर्ती
इसमें अग्निवीर (जनरल ड्यूटी), अग्निवीर (तकनीकी), अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर (तकनीकी), अग्निवीर ट्रेड्समैन (10वीं पास), अग्निवीर ट्रेड्समैन (8वीं पास), अग्निवीर (डब्ल्यूएमपी) (जनरल ड्यूटी), सोल टेक (एनए), सिपाही फार्मा, हवलदार एसएसी और आरटी जेसीओ के लिए आवेदन मांगा जा रहा है. इसमें उम्मीदवार अपनी आयु, शैक्षिक योग्यता, शारीरिक मानदंड और अन्य योग्यता और आवश्यकताओं के अनुसार आवेदन कर सकते हैं.

दलालों से सावधान रहें
मेजर नवीन कुमार ने आगे कहा कि भारतीय सेना में चयन पारदर्शी है और केवल योग्यता के आधार पर है. उम्मीदवारों को दलालों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है. उन्‍होंने कहा कि उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी गई है कि उन्हें अपनी स्थायी ईमेल आईडी बनानी चाहिए और रजिस्ट्रेशन के बाद कम से कम एक साल के लिए अपना मोबाइल नंबर नहीं बदलना चाहिए, क्योंकि सभी संदेश उन पर अग्रेषित किए जाएंगे.