Home हेल्थ मानसिक स्वास्थ्य की जांच: खुद को समझें

मानसिक स्वास्थ्य की जांच: खुद को समझें

2

हम मेंटल हेल्थ के बारे में खूब बात करते हैं और दूसरों को बताते हैं कि यह हमारे लिए बहुत जरूरी है। लेकिन बात जब खुद की आती है तो भागदौड़ भरी की जिंदगी में हम कई बार तो यह समझ भी नहीं पाते कि हमारी मेंटल हेल्थ खराब हो रही है। परिणाम स्वरूप हमारा किसी काम में मन नहीं लगता। बात-बात पर हम लोगों से झगड़ा कर बैठते हैं।

आपके साथ ही भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आपको इसके हल्के में नहीं लेना चाहिए। खासकर तब, जब आप इस वैलेंटाइन डे पर पहली बार किसी के साथ डेट प्लान कर रहे हैं। आइए हम बताते हैं कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपकी मेंटल हेल्थ ठीक है या नहीं?

कैसे पता करें हमारी मेंटल हेल्थ सही है?
​​
खुद से कुछ सवाल करें

क्या आपको फाइनेंसियली अस्थिर परेशान करता है?, क्या आप अपने लिए समय नहीं निकाल पाते, या फिर आपको कोई पुरानी बात आगे बढ़ने नहीं दे रही है? अगर इन सभी सवालों का जवाब हां में है तो आपकी मेंटल हेल्थ ठीक नहीं है। आपको इस पर काम करना चाहिए।

अभिव्यक्ति में दिक्कत है?

पहले आप अपनी बातों को हर किसी के सामने बड़ी आसानी से रख लेते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं कर पाते हैं तो यह ठीक नहीं है। मेंटल हेल्‍थ यूके में प्रकाशित शोध के मुताबिक, भावनाओं को व्यक्त करना बहुत ही जरूरी है, और ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो दिक्कत की बात है।

क्या ये लक्षण दिख रहे हैं?

चिड़चिड़ापन, बार-बार गलतियां करना, किसी काम में मन न लगना, हमेशा बीमार महसूस करना, नींद का गायब हो जाना, ये कुछ बड़े लक्षण हैं, जो इशारा करते हैं कि आपकी मेंटल हेल्थ में कुछ तो गड़बड़ है। आपको तुरंत मेंटल हेल्थ ब्रेक लेकर एक्सपर्ट्स से मिलना चाहिए

मेंटल हेल्थ अच्छी रखने के लिए क्या करें?

नियमित एक्सरसाइज
नशे से पर्याप्त नींद
6-8 घंटे की बढ़िया नींद
हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट
अपनों से लगातार बातचीत