Home खेल प्रो लीग: घरेलू चरण में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का सामना करेगी भारतीय...

प्रो लीग: घरेलू चरण में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का सामना करेगी भारतीय महिला हॉकी टीम

2

प्रो लीग: घरेलू चरण में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका का सामना करेगी भारतीय महिला हॉकी टीम

घोषाल वाशिंगटन में स्क्वाश ऑन फायर ओपन के क्वार्टर फाइनल में

जयपुर पिंक पैंथर्स के कप्तान सुनील ने कहा- हम हैदराबाद में प्लेऑफ़ खेलने के लिए उत्साहित

राउरकेला
भारतीय महिला हॉकी टीम यहां सप्ताहांत प्रो लीग मुकाबलों में जब ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से भिड़ेगी तो उसकी नजरें घरेलू सरजमीं पर अपने अभियान का सकारात्मक अंत करने पर टिकी होंगी।

पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही सविता पूनिया की अगुआई वाली भारतीय महिला टीम एफआईएच प्रो लीग के मौजूदा सत्र में शीर्ष टीमों के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रही है और उसने छह में से पांच मैच गंवाए हैं।

पहले मैच में चीन के खिलाफ 1-2 की शिकस्त के बाद भारत को नीदरलैंड के खिलाफ 1-3 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 0-3 से हार झेलनी पड़ी। भुवनेश्वर चरण के अंतिम मैच में भारत ने अमेरिका को 3-1 से हराया।

राउरकेला चरण के पहले मैच में भारत ने शुरुआती बढ़त बनाई लेकिन चीन ने वापसी करते हुए 2-1 से जीत दर्ज की। भारत इसके बाद नीदरलैंड के खिलाफ भी 0-1 से हार गया।

नीदरलैंड के खिलाफ पिछले मैच में भारत की रक्षापंक्ति ने बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन टीम के आक्रमण में पैनेपन की कमी दिखी और पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने के मामले में भी टीम पिछड़ गई।

सविता ने कहा, ''हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछला मुकाबला हार गए थे लेकिन इस बार हमारा ध्यान जीत हासिल करने पर है और हम अपना शत प्रतिशत देंगे।'' उन्होंने कहा, ''ऑस्ट्रेलिया हमारे समान शैली में खेलता है। उनकी फिनिशिंग शानदार है। हमारा लक्ष्य उन्हें रोकना और आमने-सामने की लड़ाई जीतना होगा।''

ऑस्ट्रेलिया को हाल के दिनों में भारत के खिलाफ अधिक अनुकूल परिणाम मिले हैं जिसमें इस महीने की शुरुआत में भुवनेश्वर चरण में 3-0 की जीत भी शामिल है। मेजबान टीम 2020 ओलंपिक क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर मिली 1-0 की जीत को दोहराने की कोशिश करेगी। दूसरी ओर भारत ने पिछले छह मैच में अमेरिका के खिलाफ चार जीत दर्ज की हैं। प्रो लीग का दूसरा चरण बेल्जियम और इंग्लैंड में होगा जो मई-जून में खेला जाएगा।

घोषाल वाशिंगटन में स्क्वाश ऑन फायर ओपन के क्वार्टर फाइनल में

नई दिल्ली
 भारत के शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी सौरव घोषाल ने गुरुवार को अमेरिका के स्पेंसर लवजॉय को कड़े मुकाबले में 3-1 से हराकर वाशिंगटन में चल रहे स्क्वाश ऑन फायर टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

सैंतीस साल के घोषाल ने पहला गेम गंवाने के बाद वापसी करते हुए स्थानीय खिलाड़ी स्पेंसर को 4-11, 11-8, 11-4, 13-11 से हराया। दुनिया के 26वें नंबर के खिलाड़ी और छठे वरीय घोषाल को इस 51 हजार 500 डॉलर इनामी पीएसए विश्व टूर ब्रॉन्ज प्रतियोगिता के पहले दौर में बाई मिली थी।

घोषाल क्वार्टर फाइनल में फ्रांस के दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी और शीर्ष वरीय विक्टर क्रोइन से भिड़ेंगे। गत राष्ट्रीय चैंपियन वेलावन सेंथिलकुमार को हालांकि मिस्र के दूसरे वरीय यूसेफ सोलिमान ने 11-6, 11-8, 11-2 से हराया। तमिलनाडु के सेंथिलकुमार ने पहले दौर में ब्रिटेन के मार्क ब्रोएकमैन को 22 मिनट में 11-4, 11-4, 11-2 से हराया था।

जयपुर पिंक पैंथर्स के कप्तान सुनील ने कहा- हम हैदराबाद में प्लेऑफ़ खेलने के लिए उत्साहित

पंचकुला
प्रो कबड्डी लीग का समापन होने में सिर्फ दस दिन बाकी है। पांच टीमों ने पहले ही हैदराबाद में होने वाले प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। हरियाणा स्टीलर्स को अंतिम प्लेऑफ़ स्थान पर कब्जा करने के लिए केवल एक जीत की आवश्यकता है। इसके बाद वह प्लेऑफ़ चरण में पुनेरी पलटन, जयपुर पिंक पैंथर्स, दबंग दिल्ली के.सी., पटना पाइरेट्स और गुजरात जायंट्स के साथ शामिल होने जाएगा।

हैदराबाद में कबड्डी के दीवाने फैन्स के सामने खेलने के बारे में पूछे जाने पर जयपुर पिंक पैंथर्स के कप्तान सुनील कुमार ने कहा, हैदराबाद में फैन्स हमारा बहुत समर्थन करते हैं। राहुल चौधरी, जो प्रो कबड्डी लीग के पोस्टर बॉय हैं, हैदराबाद में सबसे अधिक प्रसिद्ध हैं। मुझे लगता है कि प्लेऑफ़ के दौरान अधिकांश फैन्स हमारा समर्थन करेंगे। हम हैदराबाद में प्लेऑफ़ खेलने के लिए उत्साहित हैं।

पंचकुला चरण में बेंगलुरु बुल्स के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप मैच के बाद अपने प्लेऑफ़ मुकाबले के लिए एक सप्ताह के ब्रेक के बाद दबंग दिल्ली के.सी. प्लेऑफ का रूख करेगी। उसके कप्तान आशु मलिक ने कहा, हम अपने प्लेऑफ़ मैच से पहले एक सप्ताह के ब्रेक के दौरान कड़ी मेहनत करेंगे। कोच ने निश्चित रूप से हमारे लिए एक प्रशिक्षण दिनचर्या को ध्यान में रखा है और हम उसके अनुसार काम करेंगे ताकि उन महत्वपूर्ण मैचों में हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें।

इस बीच, पुनेरी पलटन के कप्तान असलम इनामदार ने कहा कि उनके आखिरी लीग-स्टेज मैच और सेमीफाइनल के बीच का अंतर खिलाड़ियों को किसी भी तरह की चोट से उबरने में मदद करेग।

असलम ने कहा, हमारे आखिरी लीग मैच और सेमीफाइनल के बीच लंबा गैप होगा। इस से हमें कठिन अभ्यास करने और अपनी रणनीति तैयार करने का समय मिलेगा। सभी खिलाड़ियों के पास आराम करने और सेमीफाइनल के लिए पूरी तरह से फिट होने का समय होगा। हम अपने हाल के मैचों में की गई गलतियों को भी सुधारेंगे और अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखायेंगे।"

प्लेऑफ़ मैचों में अतिरिक्त दबाव के बारे में इनामदार ने कहा, नॉकआउट मैचों में निश्चित रूप से अधिक दबाव होता है। हमें दबाव को अच्छी तरह से संभालना होगा। हमने पिछले सीज़न में सेमी और फ़ाइनल खेला था। लीग चरण के दौरान आपके पास हार के बाद वापसी करने का हमेशा मौका होता है, लेकिन आप नॉकआउट खेलों में ऐसा नहीं कर सकते।

पुनेरी पलटन और जयपुर पिंक पैंथर्स ने शीर्ष दो में जगह पक्की कर ली है, जबकि दबंग दिल्ली के.सी., पटना पाइरेट्स और गुजरात जायंट्स वर्तमान में अंक तालिका में क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।