Home राजनीति तमिल सुपरस्टार और मक्कल निधि मय्यम के प्रमुख कमल हासन ने लोकसभा...

तमिल सुपरस्टार और मक्कल निधि मय्यम के प्रमुख कमल हासन ने लोकसभा चुनाव कोयंबटूर या चेन्नई से लड़ने का मन बनाया

4

चेन्नई
तमिल सुपरस्टार और मक्कल निधि मय्यम के प्रमुख कमल हासन ने लोकसभा चुनाव कोयंबटूर या चेन्नई से लड़ने का मन बनाया है। कमल हासन के राजनीतिक दल एमएनएम को हाल ही में 'बैटरी टार्च' चुनाव चिन्ह मिला है। उनकी पार्टी ने सत्तारूढ़ द्रमुक के साथ गठबंधन भी कर लिया है। इससे वह 2024 के आम चुनावों के लिए विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए का हिस्सा भी बन गए हैं। कोयंबटूर सीट का प्रतिनिधित्व मौजूदा समय में माकपा कर रही है जबकि चेन्नई-नार्थ, साउथ और सेंट्रल का प्रतिनिधित्व क्रमश: डा. कलानिधि वीरस्वामी, डा. थामीझाची थंगापांडियन और दयानिधि मारन कर रहे हैं।

तीनों ही द्रमुक से हैं। अगर कमल हासन को चुनाव कोयंबटूर से लड़ना हुआ तो इस पर मंजूरी के लिए माकपा के गठबंधन साझीदारों से कई दौर की बातचीत करनी होगी। जबकि सीट चेन्नई (उत्तर, दक्षिण या मध्य) रही तो द्रमुक को सीधे तौर पर इसे अपने ही पास से देना होगा। हालांकि चेन्नई की तीनों सीटें द्रमुक के तीन दिग्गज नेताओं के हाथों में हैं।

दयानिधि मारन (चेन्नई मध्य से सांसद) द्रमुक सुप्रीमो और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के रिश्ते में भाई लगते हैं। डा. कलानिधि वीरस्वामी (चेन्नई उत्तर से सांसद) होने के साथ ही पूर्व मंत्री आर्कट एन.वीरस्वामी के बेटे हैं।

जबकि दक्षिण चेन्नई से सांसद डा. थमीजची थंगापांडियन पूर्व विधायक थंगम थेनारासु के बेटे हैं। हालांकि कमल हासन को कोयंबटूर से चुनाव लड़ने से उनके अनुभवी होने का लाभ मिलेगा। हासन 2021 के विधानसभा चुनाव में कोयंबटूर दक्षिण से लड़कर 1540 मतों से भाजपा प्रत्याशी से हार गए थे।