Home राज्यों से करौली: नगर परिषद की बैठक में बजट पारित, पार्षदों ने शहरी क्षेत्र...

करौली: नगर परिषद की बैठक में बजट पारित, पार्षदों ने शहरी क्षेत्र की जन समस्याओं को गिनाया

4

करौली.

करौली में स्थानीय नगर परिषद बोर्ड की साधारण सभा (बजट) की बुधवार को पंचायत समिति सभागार में आयोजित हुई बैठक में पार्षदों ने शहरी क्षेत्र की जनसमस्याओं को लेकर झड़ी लगा दी। शहर में सफाई, रोशनी, सड़क आदि की बदहाल स्थिति को लेकर पार्षदों ने गहरी नाराजगी जताते हुए रोष जताया और नगर परिषद अधिकारियों पर जमकर अनदेखी के आरोप लगाए।

करौली नगर परिषद सभापति रसीदा खातून की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में अधिकांश पार्षदों ने शहर में सफाई की बदहाल व्यवस्था को लेकर नाराजगी जताई। वे बोले कि बार-बार अवगत कराने के बावजूद सफाई व्यवस्था नहीं सुधर रही। सार्वजनिक रोशनी व्यवस्था भी बदहाल है। पार्षदों ने आरोप लगाया कि सफाई कार्मिकों को समय पर भुगतान नहीं मिल पाता, जिससे बार-बार हड़ताल की नौबत आती है। इस व्यवस्था को सुधारा जाना चाहिए। पार्षदों ने आरोप लगाया कि परिषद की ओर से वार्डों में स्वीकृत किए गए 10 लाख और 5 लाख रुपये की राशि के विकास कार्य अधिकांश वार्डों में धरातल पर नजर नहीं आ रहे हैं। वार्ड नम्बर-7 में बिना सूचना के रातों-रात सड़क बना दी गई। वार्ड 30 से लेकर 43 तक में पिछले तीन वर्ष में कोई विकास कार्य नहीं होने का आरोप लगाया। इस दौरान पार्षदों ने शहर में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने की मांग उठाई। वे बोले कि सफाई कार्मिकों की हड़ताल के चलते जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं। वहीं, सार्वजनिक रोशनी व्यवस्था भी बदहाल है। इसी क्रम में पार्षद दीपक शाक्यवार ने 2021 में स्वीकृत 5-5 लाख रुपये से विकास कार्य नहीं कराने वाले ठेकेदारों को नोटिस जारी करने की मांग उठाई। एक अन्य पार्षद ने वार्ड 52, 53, 54 में उपलब्ध भूमि में से श्मशान के लिए भूमि आवंटन की मांग उठाई। आयुक्त करणी सिंह ने करौली में सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं को मिलजुल कर बेहतर बनाने और राजस्व आय बढ़ाने के प्रयास करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पार्षदों के सहयोग से विकास कार्य कराए जाएंगे। इस दौरान परिषद में नेता प्रतिपक्ष पार्षद कुलदीप धावाई ने शहर में लगाई गई एलईडी लाइटों की जांच कराने, इस कार्य में लगे कर्मचारियों का विवरण उपलब्ध कराने, गत सत्र में में लगे कर्मचारियों का विवरण उपलब्ध कराने, गत सत्र में शहर में मिट्टी डालने के कार्य पर खर्च हुई राशि का विवरण देने, वर्कऑर्डर जारी होने के बाद ठेकेदार द्वारा कार्य नहीं करने पर उसे ब्लैक लिस्ट करने, ट्रांसपोर्ट नगर में दुकानों की निलामी से हुई आय का विवरण देने के साथ प्रशासन शहरों के संग अभियान के दौरान जारी पट्टों से परिषद को हुई आय का विवरण पार्षदों को उपलब्ध कराने की मांग उठाई।

बैठक में पार्षद मंजूर पठान, हेमलता सोनी, अंजू वर्मा सहित अन्य मौजूद रहे। पार्षद यतेन्द्र सिंह ने शिकायत की नदी दरवाजा बाहर भद्रावती नदी कचरे से अटी है। परिषद के कार्मिक ही उसमें कचरा डाल रहे हैं, जिससे कचरे का अंबार लगा है। उन्होंने परिषद की ओर से संचालित अन्नपूर्णा रसोईयों की जानकारी चाही। इस दौरान सामने आया कि मदनमोहनजी मंदिर के समीप की अन्नपूर्णा रसोई को अन्यत्र संचालित किया जा रहा है, जिस पर पार्षदों ने नाराजगी जताई। नगरपरिषद क्षेत्र के कुल 55 वार्डों के पार्षदों में से वैसे तो 26 महिला वार्ड पार्षद हैं, लेकिन बैठक में महज आधा दर्जन महिला पार्षद ही पहुंची, जबकि अधिकांश महिला पार्षदों के प्रति या अन्य परिजन बैठक में पहुंचे, जिन्होंने विभिन्न मुद्दे उठाए। एलईडी लगाने सहित विभिन्न कार्यों की जांच की उठाई मांग, नगर परिषद सभापति रशीदा खातून, आयुक्त करणी सिंह सहित पार्षद मौजूद रहे।