Home विदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित,...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित, हुआ जोरदार स्वागत

5

दोहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी के साथ बातचीत की, इसके कुछ दिनों पहले कतर ने आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को रिहा कर दिया, जिन्हें अगस्त 2022 में गिरफ्तार होने के बाद मौत की सजा सुनाई गई थी।
संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद मोदी कल रात कतर की राजधानी पहुंचे। अपने आगमन के तुरंत बाद, मोदी ने कतर के प्रधान मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात की। अब्दुलरहमान कतर के विदेश मंत्री भी हैं।
 

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा, "दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, ऊर्जा, वित्त और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर विचारों का आदान-प्रदान किया।" इसमें कहा गया, “उन्होंने पश्चिम एशिया में हालिया क्षेत्रीय विकास पर भी चर्चा की और क्षेत्र और उससे परे शांति और स्थिरता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया।” बैठक के बाद कतर के प्रधानमंत्री ने मोदी के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया। भारतीय प्रधान मंत्री की कतर की दूसरी यात्रा कतर द्वारा भारतीयों को रिहा करने के कुछ दिनों बाद हुई। नौसेना के दिग्गजों को 26 अक्टूबर को कतर के प्रथम दृष्टया न्यायालय द्वारा मौत की सजा दी गई थी। खाड़ी देश में अपील अदालत ने 28 दिसंबर को मृत्युदंड को कम कर दिया और उन्हें अलग-अलग अवधि के लिए जेल की सजा सुनाई।

दिसंबर में, प्रधान मंत्री मोदी ने दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन के मौके पर कतर के अमीर से मुलाकात की और कतर में "भारतीय समुदाय की भलाई" पर चर्चा की। पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को स्पष्ट रूप से जासूसी के आरोपों का सामना करना पड़ा, लेकिन न तो कतरी अधिकारियों और न ही नई दिल्ली ने उनके खिलाफ आरोपों को सार्वजनिक किया।

भारत और कतर के बीच व्यापार और ऊर्जा संबंध बढ़ रहे हैं। कतर भारत को एलएनजी का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है, जो भारत के वैश्विक एलएनजी आयात का 48 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। भारत के पेट्रोनेट ने 2029 से 20 वर्षों के लिए कतर से सालाना 7.5 मिलियन टन एलएनजी खरीदने का अनुबंध नवीनीकृत किया है और इसे दुनिया में सुपर-चिल्ड ईंधन का अब तक का सबसे बड़ा विस्तार माना जा रहा है।

मूल 25-वर्षीय समझौते पर 1999 में हस्ताक्षर किए गए थे और आपूर्ति 2004 में शुरू हुई थी। पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में भारत-कतर सहयोग लगातार बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने जून, 2016 में दोहा की अपनी पहली यात्रा की। इस यात्रा ने दोनों पक्षों को उच्चतम स्तर पर जुड़ने और द्विपक्षीय संबंधों को नई गति प्रदान करने का अवसर प्रदान किया। नवंबर 2008 में तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की यात्रा के बाद यह भारत की ओर से कतर की उच्चतम स्तरीय यात्रा थी।