Home खेल राजकोट में तीसरा टेस्ट कल से, स्टोक्स दर्ज करेंगे ये बड़ा रिकॉर्ड

राजकोट में तीसरा टेस्ट कल से, स्टोक्स दर्ज करेंगे ये बड़ा रिकॉर्ड

2

राजकोट
गुरुवार से भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच खेला जायेगा, तो इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का यह 100वां टेस्ट होगा. वह 100 टेस्ट मैच खेलने वाले इंग्लैंड के 16वें और 76वें अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बन जायेंगे. वह इंग्लैंड के लिए रन बनाने के मामले में 16वें स्थान और विकेट लेने के मामले में 17वें स्थान पर है.इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप ने अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने की तैयारी कर रहे टीम के कप्तान बेन स्टोक्स की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने कई मामलों में क्रिकेट खेलने के तरीके को बदल दिया है. अपने हरफनमौला खेल से बल्लेबाजी और गेंदबाजी में प्रभाव छोड़ने वाले स्टोक्स ने कप्तानी का दारोदार मिलने के बाद ‘बैजबॉज’ रणनीति से टेस्ट क्रिकेट खेलने का नजरिया बदल दिया.

 पोप ने यहां एससीए स्टेडियम में मंगलवार को इंग्लैंड के अभ्यास सत्र के इतर कहा कि उन्होंने शायद खेल को कई मायनों में बदल दिया है. उनके पास वह तरीका है, जिससे वह जरूरत पड़ने पर टीम से उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवा सकते हैं. एशेज सीरीज के उस लॉर्ड्स टेस्ट को कौन भूल सकता है, जब पूरी तरह से दबाव में होने के बाद भी उन्होंने टीम को जीत दिलायी. पोप ने कहा कि अपने 99 टेस्ट के अब तक के करियर में उन्होंने कई बार ऐसा किया है और यह अविश्वसनीय है. इस बल्लेबाज ने कहा कि किसी के लिए भी 100 टेस्ट मैच खेलना शानदार है.

केएस भरत की जगह ध्रुव जुरेल को मिल सकता है मौका

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम का मध्यक्रम कुछ कमजोर जरूर हुआ. अब अय्यर टीम में नहीं हैं, तो सरफराज खान डेब्यू कर सकते हैं. भारत अपनी बैटिंग को और मजबूत बनाने के प्रयास में केएस भरत को बाहर कर ध्रुव जुरेल को मौका दे सकता है. केएस भरत ने शुरुआती दो टेस्ट मैचों में विकेटकीपिंग बहुत शानदार की थी. लेकिन टीम मैनेजमेंट उनकी बैटिंग से बहुत ज्यादा प्रभावित नहीं है. पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने कहा है कि जुरेल को 7वें नंबर पर खिलाना चाहिए. उनकी विकेटकीपिंग शानदार है और मैं चाहता हूं कि आप कम से कम उन्हें तीसरे टेस्ट में तो जरूर मौका दें.

यहां भारत का रिकॉर्ड शानदार

राजकोट में टीम इंडिया ने 2 टेस्ट खेले हैं. एक भी मैच नहीं गंवाया है. पहली बार भारत ने इस मैदान पर साल 2016 में एक टेस्ट मैच खेला था. जो कि इंग्लैंड के खिलाफ था. यह मैच ड्रॉ रहा था. वहीं, दूसरा टेस्ट भारत ने इसी मैदान पर 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. वहां भारत ने इनिंग और 272 रन से बड़ी जीत दर्ज की थी.

पिच से स्पिनरों को फायदा कम

राजकोट की पिच से स्पिनर्स को मदद मिलने की उम्मीद कम है. भारत के स्टार स्पिनर कुलदीप यादव ने कहा कि यहां काफी बेहतर विकेट देखने को मिलेगी. राजकोट की पिच रैंक टर्नर नहीं होगी. इस पिच में बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों के लिए भी काफी कुछ होने की संभावना है. तेज गेंदबाज दूसरे टेस्ट की तरह यहां विकेट निकाल सकते हैं.