Home मध्यप्रदेश पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान 19 फरवरी को भोपाल स्मार्ट सिटी पार्क...

पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान 19 फरवरी को भोपाल स्मार्ट सिटी पार्क में लगाए जाएंगे 108 पौधे

2

भोपाल
 पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पौधा लगाने के संकल्प के तीन साल पूरा होने पर 19 फरवरी को भोपाल स्मार्ट सिटी पार्क में 108 पौधे लगाए जाएंगे। पौधारोपण में देश के प्रमुख पर्यावरणविद्, सामाजिक संस्थाएं और पर्यावरण से जुड़े एनजीओ शामिल होंगे।

“संकल्प के तीन साल” पर तैयारी बैठक

शिवराज ने “संकल्प के तीन साल” पर आयोजित तैयारी बैठक में सहभागिता की। इस दौरान उन्होंने कहा कि, 19 फरवरी 2021 को मैंने अमरकंटक से नर्मदा जयंती के अवसर पर पेड़ लगाने का अभियान शुरू किया था। अब इस अभियान को तीन साल पूरे होने वाले हैं और इसलिए 19 फरवरी को भोपाल स्मार्ट सिटी पार्क में 108 पेड़ लगाए जाएंगे। इसके पश्चात रविंद्र भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इस दौरान शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, 19 फरवरी 2021 को मैंने अमरकंटक से नर्मदा जयंती के अवसर पर पेड़ लगाने का अभियान शुरू किया था. अब इस अभियान को तीन साल पूरे होने वाले हैं और इसलिए 19 फरवरी को भोपाल स्मार्ट सिटी पार्क में 108 पेड़ लगाए जाएंगे. इसके बाद रविन्द्र भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

पर्यावरण बचाओ, पेड़ लगाओ

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह एक अलग तरह का मंच है, यह नागरिकों का मंच है, इसका राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है. समाज को मिलकर कुछ अच्छे काम अपने हाथों में लेने चाहिए और सरकार उन कामों को सहयोग करें, ये भाव मेरे मन में बहुत पहले से प्रबल है क्योंकि हर काम सरकार का नहीं है, समाज की भी अपनी ड्यूटी होती है जिम्मेदारी होती है.

भोपाल से पर्यावरण बचाने की क्रांति

इस दौरान पूर्व सीएम ने कहा कि एक राजनीतिक प्लेटफॉर्म भोपाल में बने जिसमें राजनीति से ऊपर उठकर काम हो. हम और बेहतर प्रयास करें तो हर नागरिक को इस अभियान से जोड़ सकते हैं, हर विध्यार्थी को जोड़ सकते हैं. भोपाल से एक क्रांति की शुरआत हो सकती है, पर्यावरण बचाने की क्रांति, हर बड़ा काम ऐसे ही शुरू होता है.
ग्लोबल वार्मिंग दुनिया के लिए बड़ा खतरा

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मेरा जन्म हुआ नर्मदा (Narmada River) जी के तट पर हुआ है. नर्मदा जी का उद्गम ही पेड़ों से है और नर्मदा जी मध्यप्रदेश की जीवन रेखा है. कालांतर में खूब पेड़ कटे, हमारे गांव में भी दोनों तरफ जंगल होते थे लेकिन आज कुछ नहीं बचा है.

उन्होंने आगे कहा कि ग्लोबल वार्मिंग से पूरी दुनिया चिंतित है. हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी भारत की ओर से दुनिया को कुछ कमेटमेंट किए हैं कि हम 2070 तक नेट जीरो (Net Zero) तक अपने देश को ले जाएंगे. एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर हम सोचें कि क्या हम केवल चिंता ही प्रकट करेंगे, क्या हाथ पर हाथ रखकर बैठे रहेंगे.

प्रयास करें तो जंगल खड़ा कर सकते हैं

पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि मैं हर दिन पेड़ लगाता हूं, लेकिन कामकाज करने वाले हर दिन पेड़ लगाने का समय नहीं निकाल पाते हैं. मेरा मानना है कि हर दिन नहीं तो अपने जन्मदिवस पर पेड़ जरूर लगाएं. कई लोग मेरे साथ अपने विवाह वर्षगांठ पर पेड़ लगा रहें है, कई लोग बच्चों के जन्मदिन पर मेरे साथ पेड़ लगा रहें हैं और कई लोग माताजी-पिताजी की पुण्यतिथि पर भी पेड़ लगा रहें हैं. धीरे-धीरे एक अभियान बन गया है. आप सभी समाज के जिम्मेदार नागरिक और जिम्मेदार संस्थाएं हैं. आइए हम सब मिलकर एक विचार करें कि क्या वृक्षारोपण को हम जन-आंदोलन नहीं बना सकते हैं. हम भोपाल में एक उदाहरण प्रस्तुत कर सकते हैं कि हर भोपाली अपने जन्मदिन के दिन एक पेड़ लगाएगा. अब आप भोपाल के स्मार्ट सिटी पार्क में जाकर देखिए पूरा हर-भरा कर दिया है. एक प्रयास से आप जंगल खड़ा कर सकते हैं और ये केवल जंगल नहीं है ये जीवन है.

पूर्व सीएम ने कहा कि हमने वृक्षारोपण कार्यक्रम में उत्तराखंड के सबसे बड़े पर्यावरणविद् अनील जोशी को भी आमंत्रित किया है. केवल भीड़ इकठ्ठा करना हमारा मकसद नहीं है, सार्थक चर्चा कर हम तय कर सकते हैं कि आगे क्या-क्या कार्य किए जा सकते हैं. अच्छे कामों के लिए 1 या 2 घंटे का समय निकाला जा सकता है.