Home हेल्थ ह्रदय के लिए हरे पत्तों का महत्व: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल...

ह्रदय के लिए हरे पत्तों का महत्व: नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए ये 5 पत्तियां

3

 कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होते है, जो बॉडी के लिए कोशिकाओं और हार्मोन को बनाने का काम करता है. लेकिन जब बॉडी में इसका लेवल बढ़ने लगता है, तो कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम भी होने लगती है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का सेफ लेवल उम्र के अनुसार अलग-अलग होता है. 

बता दें कि कोलेस्ट्रॉल लेवल का बढ़ाना आपके खराब लाइफस्टाइल का परिणाम होता है. वैसे तो आप इसे दवा खाकर भी मेंटेन रख सकते हैं. पर इसकी दवा आपको रोज बिना किसी गैप के लेनी होती है. ऐसे में बेहतर यही होता है कि आप शुरुआत में नेचुरल तरीके की मदद से इसे कंट्रोल करने की कोशिश करें. 

करी पत्ता

करी पत्ता बॉडी में भरे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही कारगर होता है. ऐसा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण होता है, जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए जरूर है।

सेवन का तरीका

करी पत्ते के फायदे को पाने के लिए आप रोज 8-10 पत्तों को कुकिंग में इस्तेमाल कर सकते है. साथ ही इसका जूस बनाकर भी आप पी सकते हैं. लेकिन इससे पहले अपने हेल्थ विशेषज्ञ से जरूर परामर्श कर लें. 

 धनिया पत्ता 

धनिया पत्ते का इस्तेमाल कुकिंग में हर घर में किया जाता है. लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं कि यह खाने में स्वाद के साथ सेहत को सुधारने में भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को ठीक कर सकते हैं.

सेवन का तरीका

धनिया के पत्ते को आप सलाद में ऊपर से डालकर या इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं.
 
जामुन के पत्ते

यदि आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए देसी दवा खोज रहे हैं, तो जामुन के पत्ते आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंथोसायनिन जैसे गुण होते हैं, जो नसों में जमे फैट को कम करने का काम करता है.

सेवन का तरीका

जामुन के पत्तों का सेवन आप पाउडर के रूप में कर सकते हैं. या फिर इसकी चाय या काढ़े को बनाकर दिन में 1-2 बार पी भी सकते हैं.

मेथी के पत्ते

स्टडी में मेथी के पत्तों में मौजूद औषधीय गुण को बॉडी में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के हेल्दी लेवल से संबंधित पाया गया है। ऐसे में आप अपने हाई कोलेस्ट्रॉल को नॉर्मल करने के लिए मेथी के पत्ते का सेवन कर सकते हैं.

सेवन का तरीका

मेथी के पत्ते का सेवन आप नॉर्मल सब्जी के रूप में कर सकते हैं. 

 तुलसी की पत्ते 
कोलेस्ट्रॉल लेवल को नॉर्मल करने में तुलसी की पत्तियां बहुत ही फायदेमंद साबित होती है. दरअसल, इसमें मौजूद गुण मेटाबॉलिक स्ट्रेस को कम करने का काम करती है, जो बॉडी के वेट और कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखता है.

सेवन का तरीका 

तुलसी के पत्तों का सेवन आप रोज सुबह खाली पेट कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए पहले 5-6 पत्तियों को अच्छे से धोकर पोंछ लें।