Home शिक्षा Amoled डिस्प्ले: स्मार्टफोन अनुभव में शानदार सहायक

Amoled डिस्प्ले: स्मार्टफोन अनुभव में शानदार सहायक

4

स्मार्टफोन में डिस्प्ले का बहुत अहम रोल होता है। अगर आप भी कोई बेहतर डिस्प्ले वाला फोन सर्च कर रहे हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहले AMOLED का ही नाम ध्यान में आता है। लेकिन आखिर AMOLED Display होती क्या है? आपको इसके बारे में भी जरूर जान लेना चाहिए। क्योंकि आपको ये जानने के बाद स्मार्टफोन खरीदने में काफी आसानी होने वाली है। तो चलिये बताते हैं-

AMOLED, जिसका पूरा नाम 'एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डायोड' है, एक टेक्नोलॉजी है जो डिस्प्ले पैनल को बनाने के लिए इस्तेमाल होती है। इसमें हर एक पिक्सल अपने आप में एक छोटा सा लाइट-इमिटिंग डायोड होता है, जिससे रंगबिरंगा और अट्रैक्टिव कलर मिलते हैं।

AMOLED डिस्प्ले का एक और फायदा यह है कि जब कोई पिक्सल अपनी जरूरत के अनुसार जलता है, तो आस-पास के पिक्सल बंद हो जाते हैं, जिससे काले के स्तर को बढ़ाता है और बेहतर कॉन्ट्रास्ट प्रदान करता है।

AMOLED डिस्प्ले अब नहीं सिर्फ स्मार्टफोन्स, बल्कि टीवी, मॉनिटर्स और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस में भी मिलता है। इसकी वजह से यूजर्स को काफी ब्राइट कलर्स मिलते हैं और एक्सपीरियंस भी अच्छा होता है।

AMOLED डिस्प्ले का यह उद्दीपन तकनीकी उन्नति का एक उदाहरण है जो इंटरनेट से जुड़े उपयोगकर्ताओं को एक नए डिस्प्ले अनुभव का सौभाग्यपूर्ण हो रहा है। डिस्प्ले को लेकर आपको बहुत ज्यादा कंफ्यूज नहीं होना चाहिए। फोन लेने से पहले आपको काफी डिस्प्ले को लेकर थोड़ा सोचना चाहिए। क्योंकि आपके लिए जितना बेहतर डिस्प्ले होगा, उतना ही अच्छा एक्सपीरियंस होने वाला है। आपके लिए ये उतना ही अच्छा ऑप्शन साबित होने वाला है।