Home राजनीति इंडिया गठबंधन में जारी उथल-पुथल के बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर...

इंडिया गठबंधन में जारी उथल-पुथल के बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा- सभी राज्यों में फिट नहीं होगा एक जैसा फॉर्मूला

4

नई दिल्ली 
इंडिया गठबंधन में जारी उथल-पुथल के बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा है कि विपक्ष का अंतिम उद्देश्य केंद्र में सरकार बदलना है। थरूर ने यह भी कहा कि सीट शेयरिंग पर चर्चा जारी है और किसी के पास भी सभी के लिए एक जैसा समाधान नहीं होने वाला है। थरूर ने कहा, "इस पूरे गठबंधन और सीट बंटवारे पर हर राज्य के हिसाब से चर्चा की जा रही है। सभी के लिए एक जैसा समाधान नहीं होने वाला है। हर राज्य में कहानी अलग-अलग होगी।" थरूर ने कोलकाता में कहा, "मुझे लगता है कि हम सभी का ध्यान केंद्र सरकार को बदलने की अनिवार्य आवश्यकता पर है और यही अंतिम उद्देश्य है।"

थरूर का बयान तब आया है जब बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार द्वारा एनडीए में जाने के संकेत के बाद इंडिया गठबंधन के भीतर संकट गहरा गया है। जेडीयू ने कहा कि विपक्षी गठबंधन टूट रहा है। सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार सीट बंटवारे की बातचीत विफल होने के कारण इंडिया गठबंधन से नाराज हैं। वहीं, कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा इंडिया गठबंधन में 'छोटा विस्फोट' करने की पूरी कोशिश कर रही है।

कांग्रेस ने हालांकि यह विश्वास भी जताया कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी दोनों इंडिया गठबंधन का हिस्सा बने रहेंगे। आपको बता दें कि ममता बनर्जी ने घोषणा की थी कि उनकी पार्टी टीएमसी पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव अकेली लड़ेगी।

इस बीच, अगर नीतीश कुमार एनडीए में लौटने का फैसला करते हैं तो यह बीजेपी से मुकाबला करने के लिए तैयार इंडिया गठबंधन के लिए बड़ा झटका होगा। आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने भाजपा से नाता तोड़ने के बाद अगस्त 2022 में अपने पूर्व कट्टर प्रतिद्वंद्वी लालू प्रसाद से हाथ मिला लिया था।

बिहार में तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया। वह अन्य दलों से बात करने और पार्टी के भीतर स्थिति का जायजा लेने के लिए शनिवार को पटना पहुंचे हैं।