Home शिक्षा मुंबई विश्वविद्यालय में मंदिर मैनेजमेंट कोर्स जल्द, छात्र कर सकते हैं डिप्लोमा

मुंबई विश्वविद्यालय में मंदिर मैनेजमेंट कोर्स जल्द, छात्र कर सकते हैं डिप्लोमा

5

मुंबई

 भारत देश के बड़े मंदिर की देखरेख या मंदिर मैनेजमेंट में शामिल होने के लिए आप मुंबई यूनिवर्सिटी से टेंपल मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं. इसके लिए मुंबई विश्वविद्यालय, ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिन्दू स्टडीज़ के साथ मिलकर एक कोर्स शुरू करने जा रहा है. दोनों के बीच समझौता ज्ञापन (MOU) साइन किया जा चुका है. इसमें छात्र डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं, जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में क्लासेस ली जाएंगी.

टेंपल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं छात्र

अगर इस कोर्स में ज्य़ादा से ज्यादा छात्र हिस्सा लेते हैं तो आगे डिप्लोमा के अलावा इसमें मास्टर्स भी कराई जा सकती है. इस पाठ्यक्रम के जरिए छात्र हिंदू दर्शन के बारे में पढ़ पाएंगे. इसका उद्देश्य हिंदू अध्ययन के साथ ही मंदिर प्रबंधन की गहरी समझ को बढ़ावा देना है.

ऑक्सफोर्ड सेंटर में कराई जाती है हिंदू धर्म की पढ़ाई

मुंबई विश्वविद्यालय ऑक्सफोर्ड सेंटर के साथ मिलकर काम करेगा क्योंकि हिन्दू धर्म से जुड़ी पढ़ाई ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिन्दू स्टडीज़ करवाता है. इसके लिए इसे दुनिया के टॉप रिसर्च सेंटर में गिना जाता है. सिर्फ ऑफलाइन ही नहीं, यहां छात्र ऑनलाइन क्लासेस भी लेते हैं. वहीं, मुंबई विश्वविद्यालय को यूनाइटेड किंगडम के लंदन विश्वविद्यालय के तर्ज पर तैयार किया गया था (Mumbai University Foundation). मुंबई यूनिवर्सिटी, एक कॉलेजिएट, राज्य के स्वामित्व वाला, सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय है. यह दुनिया के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है. 2013 तक इस विश्वविद्यालय में 711 संबद्ध कॉलेज थे.