Home देश जम्मू-कश्मीर: ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी, मैदानी इलाके शुष्क

जम्मू-कश्मीर: ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी, मैदानी इलाके शुष्क

5

श्रीनगर
जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई, जिससे रविवार को घाटी और जम्मू संभाग दोनों में अत्यधिक ठंड का दौर थोड़ा कम हो गया।रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी, कुछ मैदानी क्षेत्रों में बारिश व कुछ में धूप खिली है। गुलमर्ग, सोनमर्ग, गुरेज, पीर की गली, मुगल रोड, कटड़ा की भैरो घाटी (माता वैष्णो देवी धाम) सहित भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा के सटे कुछ इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई है। मुगल रोड, एसएसजी रोड आवाजाही के लिए बंद हो गया है। हालांकि जम्मू-श्रीनगर हाईवे 44 पर यातायात जारी है।  

सोनमर्ग, गुलमर्ग, सिंथन टॉप, मुगल रोड, करनाह, राजदान दर्रा और जोजिला दर्रा जैसी ऊंची जगहों पर हल्की बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में रहने वाले लोग अभी भी इस मौसम की पहली बर्फबारी का इंतजार कर रहे हैं।

श्रीनगर में  न्यूनतम तापमान माइनस 2.3, गुलमर्ग में माइनस 6.4 और पहलगाम में माइनस 5.1 डिग्री सेलिस्यस रहा।

लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर में न्यूनतम तापमान माइनस 9.8 और कारगिल में माइनस 10.5 डिग्री सेलिस्यस रहा।

जम्मू शहर में रात का न्यूनतम तापमान 7, कटरा में 7.6, बटोटे में 3.1, भद्रवाह में शून्य से 0.2 और बनिहाल में 0.4 डिग्री सेलिस्यस रहा।

कड़ाके की ठंड की 40 दिनों की लंबी अवधि जिसे 'चिल्लई कलां' के नाम से जाना जाता है, 21 दिसंबर को शुरू हुई और 30 जनवरी को समाप्त होगी।

भैरो घाटी पर हल्की बर्फबारी

इधर, जम्मू, सांबा, कठुआ जिले में धूप खिली हुई है। शुक्रवार को यहां कोहरे से कुछ निजात मिली है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर लोग अपने घरों से बाहर निकल धूप सेंकते हुए नजर आए।
उधमपुर में शुक्रवार सुबह हल्की-हल्की बूंदा-बांदी हुई। यहां बादल और धूप के बीच आंखी-मिचौली जारी है। नाशरी सहित जिले के कुछ ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई है। धर्मनगरी कटड़ा के माता वैष्णो देवी के धाम में भैरो घाटी पर हल्की बर्फबारी हुई है।

श्रीनगर-कारगिल मार्ग बंद

हिमपात के कारण श्रीनगर-कारगिल मार्ग यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक एहतियाती तौर पर यह कदम उठाय गया है, जबकि सड़क से बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है।

मौसम कार्यालय ने एक एडवाइजरी जारी कर 28-31 जनवरी तक सिंथन पास, मुगल रोड, जोजिला, साधना और राजदान पास जैसे ऊंचे इलाकों और महत्वपूर्ण दर्रों में अस्थायी सड़क बंद होने की चेतावनी जारी की है।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार दो फरवरी तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। इसमें 28 और 29 जनवरी को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होगी।