Home राजनीति मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ED ने किया नया समन जारी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ED ने किया नया समन जारी

6

रांची

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बार फिर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का दरवाज़ा खटखटाया है। ईडी ने सोरेन को एक नया पत्र जारी करते हुए उन्हें अगले सप्ताह मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फिर से जांच में शामिल होने के लिए कहा गया है। समन में 29 जनवरी और 31 जनवरी की बात कही गई है।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि सीएम हेमंत सोरेन को 29 जनवरी या 31 जनवरी को पूछताछ के लिए अपनी उपलब्धता की पुष्टि करने के लिए कहा गया है।

गौरतलब है कि केंद्रीय एजेंसी ने पहले झारखंड के मुख्यमंत्री को 27 से 31 जनवरी के बीच किसी भी तारीख पर जांच में शामिल होने के लिए कहा था। लेकिन इसके बावजूद कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई।

ऐसे में अब ईडी ने 48 वर्षीय राजनेता को एक नया पत्र-सह-समन जारी किया है, जो सत्तारूढ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं। बता दें कि ईडी ने मामले में पहली बार 20 जनवरी को सोरेन का बयान दर्ज किया था, जब उसके जांचकर्ता रांची में उनके आधिकारिक आवास पर गए थे।

जांचकर्ताओं द्वारा उनके घर पर बिताए गए लगभग सात घंटों के दौरान धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत बयान दर्ज किया गया था। यह पता चला है कि ताजा समन इसलिए जारी किया गया क्योंकि उस दिन पूछताछ पूरी नहीं हुई थी। एजेंसी के अनुसार, जांच झारखंड में "माफिया द्वारा भूमि के स्वामित्व में अवैध परिवर्तन के एक बड़े रैकेट" से संबंधित है।

ईडी ने इस मामले में अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 2011 बैच की आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं, जो राज्य के समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के रूप में कार्यरत थीं।