Home शिक्षा JEE-NEET की फ्री कोचिंग का मौका, NDMC ने मांगे आवेदन

JEE-NEET की फ्री कोचिंग का मौका, NDMC ने मांगे आवेदन

3

नई दिल्ली

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) अपने स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए तोहफा लेकर आया है. एनडीएमसी स्कूलों के अच्छे छात्रों को JEE Main, JEE Advaced और NEET की तैयारी कराना चाहता है. NDMC ने इसके लिए टेंडर जारी करते हुए जेईई की तैयारी कराने वाले कोचिंग सेंटर्स से आवेदन मांगे हैं. इसके तहत छात्रों को 2 साल की कोचिंग दी जाएगी. यह छात्रों के लिए बिल्कुल मुफ्त होगी. इसमें एनडीएमसी स्कूल के छात्रों के लिए स्पेशल क्लासेस नहीं लगेंगी, मौजूदा कोचिंग में ही बाकी छात्रों के साथ सभी को पढ़ाया जाएगा.

शुरू में चुने जाएंगे सिर्फ 100 छात्र

चुने जाने वाली कोचिंग कक्षाओं में 11वीं कक्षा के छात्रों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. शुरुआत में एनडीएमसी ने 100 छात्रों को कोचिंग देने का फैसला किया है. इन कोचिंग कक्षाओं में, लगभग 50 छात्रों को जेईई मेन कोचिंग के लिए और 50 छात्रों को एनईईटी यूजी कक्षाओं के लिए चुना जाएगा. यानी कि 2024 में, कक्षा 12 के लगभग 100 छात्रों को दो साल (2024-25 और 2025-26) कोचिंग दी जाएगी. इसके बाद अगले साल 2025-26 के बाद यह संख्या बढ़कर लगभग 200 हो जाएगी. यह कोचिंग ऑफलाइन/फिजिकल मोड में दोनों में होगा.

कोचिंग सेंटर द्वारा दिया जाएगा स्टडी मेटेरियल

कोचिंग पार्टनर द्वारा छात्रों को स्टडी मेटेरियल, पेपर और मॉक टेस्ट सॉल्व करने के लिए दिए जाएंगे. छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मेटेरियल, रिकॉर्ड किए गए ऑनलाइन लेक्चर, वीडियो, ऑनलाइन मॉक टेस्ट और ऑनलाइन क्विज़ के साथ पूर्ण पाठ्यक्रम प्रदान किया जाएगा. इसके अलावा छात्रों के स्ट्रेस को दूर करने के लिए कोचिंग संस्थान द्वारा प्रतिष्ठित मनोवैज्ञानिकों से मनोविज्ञान सत्र भी करवाया जाएगा.