Home मध्यप्रदेश श्वानों का आतंक, एक सप्ताह में 666 शिकायतें, रोज 35 से ज्यादा...

श्वानों का आतंक, एक सप्ताह में 666 शिकायतें, रोज 35 से ज्यादा पर हमले

1

 

भोपाल

शहर में श्वानों का आतंक बढ़ता जा रहा है। हमीदिया और जेपी समेत अन्य अस्पतालों में प्रतिदिन बड़ी संख्या में लोग रैबीज का इंजेक्शन लगवाने पहुंच रहे हैं। इधर नगर निगम के कॉल सेंटर में भी श्वानों से संबंधित शिकायतें छह से सात गुना तक बढ़ गई हैं।

रहवासी शिकायत कर रहे हैं कि रात के समय श्वानों के द्वारा वाहन का पीछा करने से दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। कॉलोनी और मोहल्लों में बच्चों के साथ गोवंश को भी अपना शिकार बना रहे हैं। ताजा मामला अवधपुरी क्षेत्र का है, जहां आवारा श्वानों ने रात में एक गोवंश पर हमला बोल दिया। गोवंश के गले और पैर को काट भी लिया। वहां से निकल रहे दो पुलिसकर्मियों ने गोवंश के चिल्लाने की आवाज सुनी तो वो मौके पर गए और श्वानों को भगाया। तब तक गोवंशी पशु घायल हो चुका था। हालांकि बाद में पुलिसकर्मियों ने उसे जहांगीराबाद स्थित पशु चिकित्सालय भिजवाया।
दिसंबर तक जहां हर माह श्वानों को लेकर 100 से 120 शिकायतें नगर निगम के कालसेंटर में पहुंचती थी। वहीं जनवरी महीने में इसकी संख्या छह से सात गुना बढ़ गई है। बीते एक सप्ताह यानी 16 से 23 जनवरी के बीच ही 666 शिकायतें दर्ज की गई हैं। इसके साथ ही शहरवासी श्वानों को पकड़ने के लिए सीएम हेल्पलाइन में भी शिकायतें कर रहे हैं।

16 जनवरी को 41 लोगों को काटा
10 दिन पहले अयोध्या नगर क्षेत्र में सात महीने के मासूम बच्चे को आवारा श्वानों ने नोंच डाला था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। इस हादसे के बाद से शहर में श्वानों के हमलों की बाढ़ सी आ गई। 16 जनवरी को शहर के अलग-अलग इलाकों में 41 लोगों पर आवारा श्वानों के हमले के मामले सामने आए। इसके बाद ये आंकड़ा रोज 35-40 के इर्दगिर्द ही दर्ज हो रहा है।

इन स्थानों पर बढ़ी डॉग बाइट की शिकायतें
शहर के अवधपुरी, गिन्नौरी, गौतम नगर, शाहजहांनाबाद, इस्लामपुरा, जिंसी चौराहा, सराई सिकंदरी स्टेशन, अशोका गार्डन, कोहेफिजा, भेल शंकराचार्य नगर, अयोध्या नगर एम और जे सेक्टर, बैरागढ़ वन-ट्री हिल्स, जवाहर चौक, पीएंडटी कॉलोनी, काजी कैंप, लक्ष्मी टॉकीज, बरखेड़ी जहांगीराबाद, आनंद नगर और कोलार रोड प्रियंका नगर में डाग बाइट की लगातार घटनाएं हो रही हैं।