Home हेल्थ सर्दियों में स्ट्राबेरी: त्वचा के लिए प्राकृतिक उपाय से पाएं बेहद फायदे

सर्दियों में स्ट्राबेरी: त्वचा के लिए प्राकृतिक उपाय से पाएं बेहद फायदे

2

 सर्दियों में स्ट्राबेरी सेहत और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ठंड के मौसम में स्ट्राबेरी आसानी से मिल जाता है. इस फल में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे- विटामिन सी, मैंगनीज, फोलेट (विटामिन बी9) और पोटेशियम. स्ट्राबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इतना ही नहीं ये फल मुंहासे के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. स्ट्राबेरी को कई घरेलू तरीके से त्वचा को आकर्षक बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

1- स्ट्राबेरी फेस मास्क 

स्ट्राबेरी फेस मास्क चेहरे के लिए फायदेमंद होता है. इसको बनाने के लिए स्ट्राबेरी, शहद और ओट्स की जरूरत होती है. शहद सूजन को कम करता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले कुछ स्ट्राबेरी को मैश करके उसका पेस्ट बना लें. इसके बाद ओट्स को एक मिनट तक पकाएं, ठंडा करें और शहद और स्ट्रॉबेरी के साथ मिलाएं. फिर इसको त्वचा पर लगाएं. इस मास्क को 15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. मास्क को धुलने के बाद ये चेहरे पर मौजूद डेड सेल को हटा देता है. इससे चेहरे की रौनक बढ़ती है.

2- केले और स्ट्रॉबेरी से पाएं मेच्योर त्वचा

शहद एक स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा की अशुद्धियों को दूर करता है और मुंहासों का इलाज करता है. शहद सूजन को कम करता है और नमी को बनाए रखने में मदद करता है. इसके लिए केले और स्ट्रॉबेरी को मैश करें, इसमें आर्गन ऑयल मिलाएं और अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. अब इसको 20 बाद धुल लें. 

3- स्ट्रॉबेरी आइस क्यूब्स

स्ट्राबेरी का इस्तेमाल आइस क्यूब्स के रूप में भी कर सकते हैं. इसके लिए स्ट्राबेरीज को मैश करके इसका पेस्ट बनाकर बर्फ के रूप में जमा लें. सर्दियों में ये आपकी त्वचा को स्ट्राबेरी के जैसे गुलाबी रंगत प्रदान करेगा. स्ट्रॉबेरी आइस क्यूब्स की इस्तेमाल से चेहरे के मुहासे कम होते हैं. इसके लिए मुहासे वाले जगह पर आइस क्यूब को एक कपड़े में लपेटकर 5-10 मिनट के लिए रब करें, और फिर नार्मल पानी से धुल लें.